scriptकोरोना से लडऩे स्वास्थ्य विभाग बना रहा लोगों की कुंडली, कैसे रहेगी जानें | People's horoscope to fight corona, how to know | Patrika News
बगरू

कोरोना से लडऩे स्वास्थ्य विभाग बना रहा लोगों की कुंडली, कैसे रहेगी जानें

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग अब हर व्यक्ति के सेहत की कुंडली तैयार करने में जुट गया है। कोरोना संक्रमण की आशंका को लेकर अब आशा सहयोगिनी व एएनएम घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य के बारे में जांच कर रही है।

बगरूApr 06, 2020 / 11:36 pm

Ashish Sikarwar

कोरोना से लडऩे स्वास्थ्य विभाग बना लोगों की कुंडली, कैसे रहेगी जानें

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग अब हर व्यक्ति के सेहत की कुंडली तैयार करने में जुट गया है। कोरोना संक्रमण की आशंका को लेकर अब आशा सहयोगिनी व एएनएम घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य के बारे में जांच कर रही है।

बगरू. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग अब हर व्यक्ति के सेहत की कुंडली तैयार करने में जुट गया है। कोरोना संक्रमण की आशंका को लेकर अब आशा सहयोगिनी व एएनएम घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य के बारे में जांच कर रही है। जिला प्रशासन ने घर-घर सर्वे व स्क्रीनिंग का कार्य शुरू कराया है। चिकित्सा प्रभारी डॉ.सुनील शर्मा ने बताया कि घर-घर सर्वे व स्क्रीनिंग करने के कार्य की जिम्मेदारी तीन दर्जन से अधिक आशासहयोगिनी तथा १० एएनएम को दी गई है। सप्ताह भर पूर्व शुरू हुए सर्वे के दौरान अब तक क्षेत्र में करीब पांच हजार घरों में करीब 30 हजार से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग कर सर्वे का कार्य किया जा चुका है। उनके द्वारा सर्वे में पता लगाया जा रहा है कि किन-किन लोगों को कितने दिनों से खांसी, जुकाम, बुखार या फिर अन्य बीमारियां हैं। इस दौरान लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के तरीके बताए जा रहे हैं। एएनएम हाथों पर सेनेटाइजर छिड़क कर हाथ धोने का तरीका बता रही हैं। लॉकडाउन के चलते घरों में रह रहे बच्चों को तनाव से दूर रखने के टिप्स भी बताए जा रहे हैं। ताकि बच्चे व उनके परिजन अवसाद ग्रस्त नहीं हों। पैरंट्स को बताया जा रहा है कि बच्चों की दिनचर्या में व्यायाम शामिल करें। रोजाना नाश्ते में बदलाव करने की कोशिश करें। इससे पौष्टिक खाने के प्रति उनका रुझान बना रहेगा। पढ़ाई के बाद उनके साथ मिलकर खेलें और खेलों में प्रतिदिन बदलाव करते रहें। (निंस)
65 संदिग्धों में से 53 नेगेटिव
कोटपूतली. यहां राजकीय बीडीएम चिकित्सालय में आउटडोर में सामान्य मरीजों की संख्या में कमी आ रही है, लेकिन कोरोना संदिग्धों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। अस्पताल में सोमवार को १६ नए कोरोना संदिग्ध भर्ती हुए है। इससे पहले रविवार को 19, शनिवार को 7 व शुक्रवार को 5 कोरोना संदिग्ध भर्ती हुए थे।
अभी तक भर्ती हुए 65 कोरोना संदिग्धों में 53 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। लॉकडाउन से पहले अस्पताल में 2500 रोगियों को आउटडोर था, लेकिन अब लॉकडाउन की सख्ती से पालना होने से अस्पताल में सामान्य रोगी 700 से भी कम आ रहे है। अस्पताल के पीएमओ डॉ. केएल मीना ने बताया कि अस्पताल में सोमवार को 40 मरीजो की स्क्रीनिंग की गई।
अभी तक 1365 मरीजों स्क्रीनिंग हुई है। इसके अलावा अस्पताल की टीमों की ओर से 719 लोगों को होम आइसोलेट किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो