scriptजयपुर की लाइफ लाइन बचाने आगे आए ग्रामीण, लिखे सीएम को पोस्टकार्ड | Villagers came forward to save Jaipur's life line, wrote postcards to | Patrika News
बगरू

जयपुर की लाइफ लाइन बचाने आगे आए ग्रामीण, लिखे सीएम को पोस्टकार्ड

जयपुर की लाइफ लाइन माने जाने वाले रामगढ़ बांध को बचाने के लिए राजस्थान पत्रिका के पोस्टकार्ड अभियान से जुड़कर सैकड़ों ग्रामीण आगे आए हैं। उन्होंने सीएम अशोक गहलोत को पोस्टकार्ड लिखकर इस बांध को बचाने की अपील की है।

बगरूAug 28, 2020 / 12:20 am

Ashish Sikarwar

जयपुर की लाइफ लाइन बचाने आगे आए ग्रामीण, लिखे सीएम को पोस्टकार्ड

जयपुर की लाइफ लाइन माने जाने वाले रामगढ़ बांध को बचाने के लिए राजस्थान पत्रिका के पोस्टकार्ड अभियान से जुड़कर सैकड़ों ग्रामीण आगे आए हैं। उन्होंने सीएम अशोक गहलोत को पोस्टकार्ड लिखकर इस बांध को बचाने की अपील की है।

जयपुर/जमवारामगढ़. जयपुर की लाइफ लाइन माने जाने वाले रामगढ़ बांध को बचाने के लिए राजस्थान पत्रिका के पोस्टकार्ड अभियान से जुड़कर सैकड़ों ग्रामीण आगे आए हैं। उन्होंने सीएम अशोक गहलोत को पोस्टकार्ड लिखकर इस बांध को बचाने की अपील की है।
रामगढ़ बांध में पानी लाने की मांग को लेकर गुरुवार को भाजपा नेता महेंद्रपाल मीना के नेतृत्व में क्षेत्रवासियों ने मुख्यमंत्री के नाम पोस्टकार्ड भेजकर शीघ्र पानी लाने की मांग की। कार्ड में लोगों ने बांध में पानी लाने की राजस्थान पत्रिका की मुहिम का समर्थन करते हुए सराहना की। इन्होंने मुख्यमंत्री से ऐतिहासिक बाणगंगा नदी पर बने बांध को पुनर्जीवित करने के लिए पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) को अविलंब मंजूरी दिलाकर पानी लाने की मांगकी।
क्षेत्रवासियो ने बताया कि बांध जयपुर जिले की जीवनरेखा है। इसने राजधानी की आठ दशक तक प्यास बुझाई है। अस्सी के दशक में नहरों से सिंचाई बंद होने व 2005 में बांध के सूखने से क्षेत्र में कृषि व पेयजल संकट व्याप्त हो गया। क्षेत्रवासियों ने बताया कि बाणगंगा, रोड़ा व माधोवेणी नदी सहित बाणगंगा के उद्गम स्थल में पानी के प्राकृतिक बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण होने से जमवारामगढ़ में सर्वाधिक 10 इंच बरसात होने के बावजूद रोड़ा नदी का पानी बांध तक नहीं पहुंचा। इतनी तेज बरसात में भी पानी नहीं आना अतिक्रमण को दर्शाता है। लोगों ने बहाव क्षेत्र से अतिक्रमण तुरंत हटाने पर जोर दिया। इसके साथ ही सांकेतिक प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी भी की।
प्रदर्शन में सामाजिक कार्यकर्ता राकेश सैनी, सुरेंद्र गौतम, भाजपा जयपुर देहात प्रवक्ता मनोज पंचोली, रामप्रकाश जांगिड़, सुरज्ञान गुर्जर, राधेश्याम गुर्जर, आकाश मौर्य, विष्णु गौतम, हनुमानसहाय वर्मा, राजेंद्र शर्मा, एडवोकेट मुकेश डांगरवाड़ा, शंशाक चतुर्वेदी, करोड़मल पोषवाल रामपुरा, पुष्पेंद्र अटल, रामजीलाल सैन माथासूला, जगदीश बाड़ीवाल मौजूद थे।
सवा सौ साल पुराना बांध जयपुर की जीवन रेखा है। इसमें पानी आने से क्षेत्र कृषि में समृद्ध होने के पेयजल संकट से ूमुक्त होता है। बांध में अतिशिघ्र पानी आना चाहिए।
महेंद्रपाल मीना, भाजपा नेता
राज्य सरकार बांध में पानी लाने की योजना हर सूरत में क्रियान्वित करे। बांध को राष्ट्रीय झील घोषित करके पर्यटन की दृष्टि से विकसित करे।
मनोज पंचोली, प्रवक्ता, भाजपा जयपुर देहात उत्तर
बांध में पानी लाना जयपुर जिला एवं क्षेत्र का सबसे बड़ा मुद्दा है। मंत्री परिषद ने इआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने का प्रस्ताव केंद्र के पास भेजा है। दोनों सरकारों को बांध में पानी लाने की योजना को अविलंब मंजूर करना चाहिए। राजस्थान पत्रिका को पानी लाने की मुहिम चलाने के लिए साधुवाद।
रामजीलाल मीना, निवर्तमान प्रधान जमवारामगढ़
बांध में पानी लाने का राजस्थान पत्रिका का अभियान सराहनीय है। पत्रिका सामाजिक सरोकारों को निभाने में सदैव अग्रणी रहा है। अब सरकार को भी बांध के अवरोधकों को दूर करके अविलंब पानी लाना चाहिए।
तहसील अध्यक्ष, अभा किसान सभा, जमवारामगढ़

 

युवाओं ने लिखे पोस्टकार्ड
बस्सी में युवाओं ने राजस्थान पत्रिका की रामगढ़ बांध में पानी लाने की मुहिम का समर्थन कर मुख्यमंत्री के नाम पोस्टकार्ड लिखकर भेजे।

Home / Bagru / जयपुर की लाइफ लाइन बचाने आगे आए ग्रामीण, लिखे सीएम को पोस्टकार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो