scriptसौभाग्य योजना से रोशन हुआ आशियाना | Electricity reaching Baba Kuti of Kharlangi and Tirodi | Patrika News

सौभाग्य योजना से रोशन हुआ आशियाना

locationबालाघाटPublished: Dec 14, 2018 02:39:18 pm

Submitted by:

mukesh yadav

खैरलांजी एवं तिरोड़ी की बाबा कुटी तक पहुंची बिजली

bijli

सौभाग्य योजना से रोशन हुआ आशियाना

कटंगी। देश की आजादी के 7 दशक बाद भी जिन मकानों में बिजली नहीं पहुंची थी और घरों में अंधेरा छाया हुआ था, उन मकानों में सौभाग्य योजना के तहत रोशनी पहुंचाई गई है। यहां कटंगी क्षेत्र के अंतिम छोर में बसे ग्राम खैरलांजी के 1 मकान एवं तिरोड़ी के बाबा कुटी तक बिजली पहुंचाई जा चुकी है। जबकि खैरलांजी के ही दो अन्य मकानों में भी शीघ्र ही सोलर पैनल लगाकर घरों में बिजली पहुंचाई जाएगी। कनिष्ट अभियंता संजय करवेती ने बताया कि केन्द्र सरकार की योजना के तहत इन दोनों ही स्थानों में सोलर पैनल के माध्यम से बिजली पहुंचाई गई है।
सौभाग्य ‘सहज बिजली हर घर योजनाÓ के अंतर्गत हर गांव-हर शहर के घर तक बिजली पहुंचाने का केन्द्र सरकार ने लक्ष्य रखा है। योजना के मुताबिक गांवों में लोड शेडिंग को कम करने के लिए तमाम कवायद किए जाएंगे। गरीबों के घर में 5 एलईडी बल्व, एक पंखा और एक बैट्री को चार्ज करने के लिए मुफ्त बिजली दी जाएगी। योजना के मुताबिक सुदूर और दुर्गम इलाकों में रहने वाले गरीबों को बैट्री बैंक दिया जाएगा। इसमें 200 से 300 डब्लूपी का सोलर पावर पैक है। बैट्री बैंक में पांच एलईडी लाईटें, एक डीसी पंखा और एक डीसी पावर प्लग का प्रावधान है, सरकार पांच साल तक बैट्री बैंक के मरम्मत का खर्च भी उठा रही है।
प्राप्त जानकारी अनुसार सौभाग्य योजना के तहत सुदूर व दुर्गम क्षेत्रों में बिजली से वंचित लोगों को सरकार बैटरी बैंक उपलब्ध करा रही है। जिसके तहत 200 से 300 डब्ल्यूपी का सोलर पावर पैक दिया जाता, जिसमें पांच एलईडी लाइट, एक पंखा, एक पावर प्लग काम करता है। विद्युत विभाग कनिष्ट अभियंता ने बताया कि क्षेत्र के सुदूर वनांचल खैरलांजी के कोहरी टोला में नारायण मर्सकोले सहित अन्य दो ग्रामीणों के मकानों तक बिजली पहुंचाने में काफी दिक्कत आ रही थी। 11 केवी का इन मकानों तक पहुंचना काफी मुश्किल था, ऐसे में अभी नारायण के निवास पर सोलर पैनल लगाकर घर में बिजली पहुंचाई गई है।
उल्लेखनीय है कि कंेद्र सरकार की शुरू की गई सौभाग्य योजना के तहत सभी घरों को विद्युतीकृत किया जा रहा है। आवेदन लेने के बाद स्वीकृृी मिलते ही विद्युत वितरण विभाग कनेक्शन प्रदान करता है। जानकारी अनुसार विभाग लगातार नए कनेक्शन देने काम कर रहा है। हालांकि क्षेत्र के अधिकांश गांव विद्युतीकृत हो चुके हैं, लेकिन कुछ गांवों के छोटे मंझरे टोलों व बसाहट के कई मकान में अब बिजली कनेक्शन नहीं हो सका था। सौभाग्य योजना के तहत इन घरों को भी विद्युतीकृत किया जाना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो