जानिये कौन हैं सकलदीप राजभर, जिन्हें बीजेपी ने राज्यसभा के लिये बनाया है उम्मीदवार

सकलदीप राजभर ने 2002 में विधानसभा का भी चुनाव लड़ा था, मगर उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

By: Akhilesh Tripathi

Published: 12 Mar 2018, 03:57 PM IST

बलिया. बीजेपी ने रविवार देर रात यूपी की राज्यसभा सीटों के लिये उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया। बीजेपी ने प्रदेश से कुल आठ उम्मीदवार की सूची जारी की है जिसमें अरूण जेटली, डॉक्टर अशोक वाजपेयी, विजयपाल तोमर, हरनाथ यादव, कांता कर्दम, डॉ. अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव और सकलदीप राजभर शामिल है। सकलदीप राजभर यूपी के बलिया जिले के रहने वाले हैं और बीजेपी ने पूर्वांचल में राजभर वोटरों की संख्या को देखते हुए राजभर को टिकट देकर लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा दांव खेला है।

 

कौन हैं सकलदीप राजभर :

सकलदीप राजभर बीजेपी के पुराने नेताओं में से एक हैं और वह काफी समय से संघ से जुड़े हैं। बेलथरा रोड विधानसभा क्षेत्र के रहने वाले सकलदीप राजभर ने 2002 में विधानसभा का भी चुनाव लड़ा था, मगर उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इंटर तक शिक्षा ग्रहण करने वाले सकलदीप राजभर 1995 में ग्राम प्रधान का भी चुनाव लड़ा था और कृषि कार्य से भी जुड़े रहे हैं । सकलदीप राजभर तहसील में मोहर्रिर का काम भी कर चुके हैं। बेल्थरा रोड विधान सभा सुरक्षित हो जाने के बाद सकलदीप राजभर ने 2017 के विधान सभा चुनाव में सिकन्दरपुर से पार्टी में टिकट के लिए दावेदारी की थी, मगर उन्हें टिकट नहीं मिला था ।

 

राजभर वोटरों को साधने की कोशिश:

सकलदीप राजभर को टिकट देकर बीजेपी ने अपने सहयोगी दल को भी बड़ा झटका दिया है। पूर्वांचल खासकर बलिया, मऊ, चंदौली और गाजीपुर इलाके में राजभर वोटर चुनाव में निर्णायक भूमिका में होते हैं। इस क्षेत्र में बीजेपी का सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी से गठबंधन है। बीजेपी सरकार में शामिल सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर अक्सर बीजेपी को लेकर मोर्चा खोलते नजर आते हैं। ओमप्रकाश राजभर के बयानबाजी से बीजेपी को कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में भाजपा लोकसभा चुनाव से पहले राजभर वोटरों को अपनी ओर खिसकाने में भी जुटी है और राजभर समुदाय के नेताओं को प्रमोट कर रही है। माना जा रहा है कि इसी कड़ी में सकलदीप राजभर को राज्यसभा का टिकट दिया गया है।

 

Akhilesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned