scriptNautapa 2024: अब गर्मी के बढ़ते तेवर में लगेगा हीट वेव का तड़का, बेहद खतरनाक होंगे ये 9 दिन, जानें नौतपा के अपडेट | Nautapa 2024: CG Heat wave alert | Patrika News
बालोद

Nautapa 2024: अब गर्मी के बढ़ते तेवर में लगेगा हीट वेव का तड़का, बेहद खतरनाक होंगे ये 9 दिन, जानें नौतपा के अपडेट

Nautapa 2024: हीटवेव के चलते सुबह जल्दी ही लोगों ने बाहर के काम निपटाए। गर्मी के तेवरों के कारण सामान्य दिनचर्या प्रभावित हुई।

बालोदMay 23, 2024 / 07:27 am

Shrishti Singh

Nautapa 2024

Nautapa 2024: मई के दूसरे पखवाड़े में गर्मी ने अपने तीखे तेवरों से लोगों का हाल-बेहाल कर दिया है। दो दिनों से उमस भरी तेज गर्मी से लोग परेशान हैं। मंगलवार को जिले का अधिकतम तापमान 40 डिग्री व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया। लोग गर्मी से बचने कूलर, पंखे, एसी के उपयोग के अलावा ठंडे पेय पदार्थों का सेवन कर रहे हैं।

सुबह से चलने वाली लू से राहत पाने लोग जतन कर रहे हैं, लेकिन गर्मी दिनों दिन बढ़ती जा रही है। बढ़ रही गर्मी (Nautapa 2024) को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से ऐहतियात बरतने की अपील की है।

यह भी पढ़ें

लू से नहीं बचेंगे तो हो सकती है मौत, हीट स्ट्रोक के कहर से बचने के लिए जानिए ये खास उपाय…

Nautapa 2024: गर्मी का असर, अस्पताल में मरीजों से बेड फुल

तेज गर्मी का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ने लगा है। जिला अस्पताल की बात करें तो यहां मरीजों से बेड फुल हैं। जिला अस्पताल में सबसे ज्यादा मरीज बुखार, उल्टी, दस्त व कमजोरी के आ रहे है।

जरा सी लापरवाही कर सकती है बीमार

जिला प्रशासन ने गर्मी को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। लोग बहुत जरूरी होने पर ही घरों से निकल रहे हैं। खेती-किसानी का कार्य भी प्रभावित हो रहा है। जरा सी लापरवाही में तबीयत खराब होने का डर है। मौसम (Nautapa 2024) के असर से बच्चों में पानी की कमी और वायरल की समस्या सामने आ रही है।

ज्यादा तले-भुने खाद पदार्थों से करें परहेज

मौसम के नकारात्मक प्रभाव से बचने चिकित्सक लोगों को खानपान को लेकर सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं। तेल-मसाले से बने पदार्थों से बचने के साथ पेय पदार्थ ज्यादा ग्रहण करने की सलाह दे रहे हैं। शरीर में पानी (Nautapa 2024) की कमी ना हो, इसके लिए नियमित अंतराल पर पानी पीते रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Heat Wave Alert: लू से बचने के लिए छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट, 40 के पार पहुंचा पारा

25 से नौतपा होगा शुरू

नौतपा में अब जल्दी सूर्य देव और पृथ्वी के बीच की दूरी कम होने वाली है, जिससे मई-जून में गर्मी चरम पर होती है। नौतपा तपाएगा तो हीटवेव का तड़का लगेगा। ज्येष्ठ माह के दौरान सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करतै है, जिस वजह से नौतपा (Nautapa 2024) लगता है। सूर्य 9 दिनों के लिए रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे। इस बार नौतपा 25 मई से 2 जून तक रहेगी। दो दिन से सुबह से सूर्यदेव ने रौद्र रूप दिखाया, जिससे दिन के प्रथम प्रहर में तपिश बढ़ गई। हीटवेव के चलते सुबह जल्दी ही लोगों ने बाहर के काम निपटाए। गर्मी के तेवरों के कारण सामान्य दिनचर्या प्रभावित हुई।

चिकित्सकों ने लोगों को दी सलाह

तेज गर्मी और लू (Nautapa 2024) से बचने घर से निकलने से पहले पानी जरूर पिएं। दिनभर में 10 से 15 गिलास पानी पीने का प्रयास करें। हरी सब्जी का सेवन करें। तेज धूप में निकलते समय सिर पर टोपी, तोलिया व गमछा लेकर जरूर निकलें। धूप से बचने के साथ त्वचा को प्रभावित होने से भी बचाया जा सके। डिहाइड्रेशन से बचने पेय पदार्थों का अधिक सेवन करें।

सिविल सर्जन डॉ आरके का कहना है कि स्वास्स्थ विभाग ने लू को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। भीषण गर्मी से बचने दिशा निर्देश भी जारी किए हैं, उनका पालन करें। स्वास्थ्य खराब होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाएं।

Hindi News/ Balod / Nautapa 2024: अब गर्मी के बढ़ते तेवर में लगेगा हीट वेव का तड़का, बेहद खतरनाक होंगे ये 9 दिन, जानें नौतपा के अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो