scriptखाद्य विभाग ने जारी किए निर्देश, अब रंग बताएगा कौन सा बर्फ है खाने लायक | FSSAI : now color of ice will tell its purity | Patrika News

खाद्य विभाग ने जारी किए निर्देश, अब रंग बताएगा कौन सा बर्फ है खाने लायक

locationबलोदा बाज़ारPublished: Jun 07, 2018 05:34:48 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

अभी तक खाने और खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखने के लिए एक ही तरह के बर्फ का प्रयोग होता था।

ice

खाद्य विभाग ने जारी किए निर्देश, अब रंग बताएगा कौन सा बर्फ है खाने लायक

भाटापारा. अब खाने लायक और खराब बर्फ की पहचान रंग से होगी। भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने प्रदेश की सभी बर्फ फैक्ट्रियों को इसके लिए जरूरी निर्देश और मानक की जानकारी देते हुए कहा है कि इसका पालन तत्काल किया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही जिले में पदस्थ खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को इस मामले में जांच के निर्देश भी दिए गए हैं।

ऐसा होता था उपयोग

बर्फ के माध्यम से खाद्य सामग्रियों को सुरक्षित रखने का काम सालों से चलता आ रहा है। अभी तक खाने और खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखने के लिए एक ही तरह के बर्फ का प्रयोग होता था। इससे खाद्य सामग्री के दूषित होने का खतरा बना रहता था। इसके अलावा पानी पाउच और कोल्ड्रिंग को भी ठंडा रखने के लिए ऐसे ही बर्फ उपयोग किए जाते थे।

आने लगी ये शिकायतें

विभाग ने अपनी अब तक की पिछली सभी जांच में यह पाया था कि बर्फ की सिल्ली बनाने की प्रक्रिया के दौरान जरूरी मानक का पालन नहीं किया जा रहा है। इससे खाद्य सामग्री प्रदूषित तो होता ही है साथ ही यही बर्फ खाने में उपयोग किए जाने से स्वास्थ्यगत परेशानियां भी पैदा होती है। इसकी लगातार शिकायत मिलने की वजह से विभाग ने निर्देश जारी किया है।

बलौदा बाजार के खाद्य एवं औषधि प्रशासन अधिकारी डॉ अश्वनी देवांगन ने बताया कि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के निर्देश के बाद प्रदेश में खाद्य एवं अखाद्य किस्म की बर्फ के लिए अलग-अलग मानक तय कर दिया गया है। खाद्य किस्म का बर्फ रंगहीन और अखाद्य बर्फ का रंग ब्रिलियंट ब्लू तय किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो