scriptबलरामपुर में छठवें चरण के लिए 1260 मतदान केन्द्र, 630 की होगी वेबकास्टिंग,7 हजार कर्मचारियों की लगाई गई ड्यूटी | Patrika News
बलरामपुर

बलरामपुर में छठवें चरण के लिए 1260 मतदान केन्द्र, 630 की होगी वेबकास्टिंग,7 हजार कर्मचारियों की लगाई गई ड्यूटी

Lok sabha election 2024: बलरामपुर जिले में छठवें चरण 25 मई मतदान को लेकर तैयारी पूरी कर ली है। यहां पर कुल 1260 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें 630 मतदान केन्द्रों की वेबकास्टिंग होगी। यहां पर गैसड़ी विधानसभा का उपचुनाव भी होना है।

बलरामपुरMay 22, 2024 / 08:26 pm

Mahendra Tiwari

Balrampur Hindi News Today

जिला निर्वाचन अधिकारी बलरामपुर अरविंद सिंह

Lok Sabha election 2024: बलरामपुर जिले के श्रावस्ती संसदीय सीट के लिए मतदान कार्य की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। आगामी 25 मई को लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र श्रावस्ती तथा गैसड़ी विधानसभा के लिए उपचुनाव होगा। श्रावस्ती लोकसभा सीट के लिए कुल 12 प्रत्याशी तथा गैसड़ी विधानसभा उपचुनाव में 7 प्रत्याशी मैदान में हैं। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र श्रावस्ती के लिए जनपद बलरामपुर की तीन विधानसभाओं बलरामपुर, तुलसीपुर और गैसड़ी सहित कुल 1260 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा। गौरतलब है कि लोकसभा गोण्डा के लिए 463 बूथों पर 20 मई को मतदान कार्य सम्पन्न हो चुका है।
Lok Sabha election 2024: जिला प्रशासन ने मतदान कार्य को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द सिंह ने सभी सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट्स उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का स्वयं भौतिक निरीक्षण कर चेकलिस्ट के अनुसार व्यवस्थाओं को जांच लें। यदि कहीं कोई कमी है। तो उसे 23 मई तक पूर्ण कराकर उन्हें रिपोर्ट दें।

630 मतदेय स्थलों की होगी वेबकास्टिंग, बनाया गया कन्ट्रोल रूम


बलरामपुर जिले में लोकसभा चुनाव कराने के लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। संवेदनशीलता के आधार पर बूथों का चिन्हांकन कर लिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने वेबकास्टिंग की निगरानी के लिए अपर जिलाधिकारी न्यायिक प्रमोद कुमार और ईडीएम प्रतीक नरेश को जिम्मेदारी सौंपी है। मतदान के दिन सतत निगरानी के लिए सभी विधानभाओं सहित जनपद मुख्यालय पर कन्ट्रोल रूम के माध्यम से निगरानी की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी सिंह ने बताया कि वेबकास्टिंग के माध्यम से मतदेय स्थलों की मॉनीटरिंग इस प्रकार की जाएगी कि इसके लिए लगाये गये बीस टीवी स्क्रीन पर नियमित अंतराल पर मतदेय स्थलों की लाईव फीड आती रहेगी। ऐसी सुविधा भी रहेगी कि किसी भी विशिष्टि मतदेय स्थल की लाईव स्ट्रीमिंग को तत्काल देखा जा सकता है। साथ ही वेबकास्टिंग वाले सभी मतदेय स्थलों की रिकार्डिंग मॉक पोल की शुरूआत से मतदान की समाप्ति तक सतत् रूप से होती रहेगी। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार तकनीकी का उपयोग करते हुए आईपी कैमरों से संवेदनशील एवं अति संवेदनशील बूथों की निगरानी की जाएगी। जिसमें 630 मतदेय स्थलों की लाइव मॉनीटरिंग वेबकास्टिंग के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए जिला मुख्यालय सहित सभी विधान सभाओं में कण्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसके माध्यम मतदान कार्य की पल-पल की अपडेट ली जाएगी। किसी भी बूथ पर समस्या उत्पन्न होने पर तुरंत सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंचकर समस्या का समाधान करायेगें। उन्होंने बताया कि बूथों की लाइव वेबकास्टिंग निर्वाचन आयोग के अधिकारी भी देख सकेंगे।

सात हजार कर्मचारियों की लगाई गई ड्यूटी, 24 को रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

प्रभारी अधिकारी कार्मिक लोकसभा निर्वाचन/मुख्य विकास अधिकारी संजीव मौर्य ने बताया कि 25 मई को लोकसभा श्रावस्ती के लिए होने वाले मतदान कार्य के लिए लगभग सात हजार मतदान कार्मिकों की ड्यूटी लगाई है। उन्होंने बताया कि लोकसभा सीट श्रावस्ती के लिए जनपद बलरामपुर की तीन विधानसभाओं बलरामपुर, तुलसीपुर और गैसड़ी सहित कुल 1260 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा जिसमें विधानसभा बलरामपुर में 433, तुलसीपुर में 414 तथा गैसड़ी में 413 बूथों पर लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव के लिए वोट डाले जाएगें। मतदान कार्य को सुकशल सम्पन्न कराने को लेकर लगभग सात हजार मतदान कार्मिकों की ड्यूटी लगाई है। मतदान कार्य के लिए 24 मई को नगर स्थित स्टेडियम से पोलिंग पार्टियां सुबह से ही रवाना होना शुरू हो जाएगीं।

Hindi News/ Balrampur / बलरामपुर में छठवें चरण के लिए 1260 मतदान केन्द्र, 630 की होगी वेबकास्टिंग,7 हजार कर्मचारियों की लगाई गई ड्यूटी

ट्रेंडिंग वीडियो