मालूर में होगा कोवैक्सीन टीके का उत्पादन

राज्य सरकार ने प्रशासनिक मंजूरी दे दी है

By: Sanjay Kulkarni

Published: 15 May 2021, 05:26 AM IST

बेंगलूरु. कोलार जिले के मालूर औद्योगिक क्षेत्र में भारत बायोटेक कंपनी शीघ्र ही कोवैक्सीन टीका उत्पादन इकाई स्थापित करने जा रही है। उपमुख्यमंत्री डॉ सीएन अश्वथनारायण ने यह बात कही।
उन्होंने यहां शुक्रवार को कहा कि बेंगलूरु शहर के निकट स्थित मालूर में इस टीके का उत्पादन होने के कारण आने वाले दिनों में यह टीका प्राप्त करने में काफी आसानी होगी। साथ में मालूर रेल तथा संपर्क सड़क से जुडा होने के कारण परिवहन भी तेजी से संभव होगा। कंपनी को राज्य सरकार ने प्रशासनिक मंजूरी दे दी है। आवश्यक बुनियादी ढांचे का निर्माण पूरा होते ही यहां कोवैक्सीन टीके का उत्पादन शुरू होगा।
उन्होंने कहा कि दूसरी तथा संभावित तीसरी लहर की चुनौती से निपटने के लिए राज्य के सभी 224 विधानसभा क्षेत्रों में 100 बिस्तर क्षमता वाले अस्पताल का निर्माण किया जाएगा। ऐेसे अस्पतालों में ऑक्सीजन वाले बिस्तर भी रखे जाएंगे।
उन्होंने कहा कि नीति आयोग के सूत्रों के अनुसार अगले तीन माह के दौरान टीके का उत्पादन में वृद्धि होगी। अगस्त में 40 करोड़ टीकों का उत्पादन संभव होगा। कोरोना महामारी की इस चुनौती से निपटने में कार्पोरेट कंपनियों का अच्छा सहयोग मिल रहा है। यह कंपनियां सामाजिक सरोकार निभाते हुए प्रशासन की मदद कर रही हैं।
इस अवसर पर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी सेल्वकुमार तथा सीएसआर नोडल अधिकारी उमा महादेवन उपस्थित थे।

Sanjay Kulkarni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned