script ग्रामीण समुदायों के लिए व्यापक मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम ‘नमन’ जारी | Comprehensive mental health program Naman launched for rural communi | Patrika News

ग्रामीण समुदायों के लिए व्यापक मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम ‘नमन’ जारी

locationबैंगलोरPublished: Dec 19, 2023 07:32:04 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

  • Nimhans की निदेशक डॉ. प्रतिमा मूर्ति ने बताया कि Naman कार्यक्रम उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी तालुक और कर्नाटक के हासन जिले के बेलूर तालुक में पूरी आबादी की मानसिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करेगा

ग्रामीण समुदायों के लिए व्यापक मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम ‘नमन’ जारी
ग्रामीण समुदायों के लिए व्यापक मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम ‘नमन’ जारी

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और आश्रय हस्त ट्रस्ट (एएचटी) के सहयोग से राष्ट्रीय मानसिक आरोग्य व स्नायु विज्ञान संस्थान (निम्हांस) ने सोमवार को देश के दो तालुकों में ‘नमन’ (ग्रामीण समुदायों के लिए व्यापक मानसिक स्वास्थ्य कार्य कार्यक्रम) नामक एक व्यापक ग्रामीण मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम लॉन्च किया।

स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडूराव ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में वर्चुअल माध्यम से भाग लिया। कर्नाटक के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग की डॉ. रजनी पार्थसारथी ने कहा कि कर्नाटक जिला और तालुक स्तर पर मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू करने वाला पहला राज्य है।

Nimhans की निदेशक डॉ. प्रतिमा मूर्ति ने बताया कि Naman कार्यक्रम उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी तालुक और कर्नाटक के हासन जिले के बेलूर तालुक में पूरी आबादी की मानसिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करेगा। कार्यक्रम में जीवनकाल दृष्टिकोण का पालन करने की योजना है, जो पूरी आबादी को ‘गर्भ से कब्र तक’ कवर करेगा। प्रस्तावित कार्यक्रम तीन वर्ष के भीतर पूरा किया जाएगा। नमन दृष्टिकोण एक व्यापक तालुक-स्तरीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम को लागू करना है, जिसमें मानसिक स्वास्थ्य संवर्धन, निवारक रणनीतियां, मानसिक विकारों का उपचार और पुनर्वास शामिल है। निम्हांस कार्यक्रम के समग्र कार्यान्वयन के लिए रोड मैप विकसित करेगा जबकि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (aiims), ऋषिकेश, उत्तराखंड में इसके सफल कार्यान्वयन के लिए एक उप-हब के रूप में निम्हांस का सहयोग करेगा। कार्यक्रम के सुचारू संचालन के लिए आश्रय हस्त ट्रस्ट ने वित्तीय सहायता प्रदान की है।

एम्स, ऋषिकेश की कार्यकारी निदेशक डॉ. मीनू सिंह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की डॉ. विनीता शाह भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

ट्रेंडिंग वीडियो