script वन विभाग ने दी दो हाथियों को पकड़ने की अनुमति | Forest department gave permission to capture two elephants | Patrika News

वन विभाग ने दी दो हाथियों को पकड़ने की अनुमति

locationबैंगलोरPublished: Nov 17, 2023 08:02:21 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

- पकड़े गए हाथियों को रेडियो कॉलर के साथ भद्रा टाइगर रिजर्व क्षेत्र में स्थानांतरित किया जाना है

वन विभाग ने दी दो हाथियों को पकड़ने की अनुमति
वन विभाग ने दी दो हाथियों को पकड़ने की अनुमति

Karnataka वन विभाग ने अधिकारियों को दो हाथियों (elephant) को पकड़ने और उन्हें रेडियो-कॉलर के साथ स्थानांतरित करने का आदेश दिया है। चिकमगलूरु जिले में जंगली हाथियों द्वारा फसलों को नुकसान पहुंचाने और मानव जीवन को प्रभावित करने की रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए विभाग ने यह निर्णय लिया।

वन्यजीव के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ) सुभाष के. मालखेड़े ने गुरुवार को जारी अपने आदेश में अधिकारियों को मुदिगेरे उप-मंडल में घूमने वाले सात-आठ में से दो हाथियों की पहचान करने और उन्हें पकडऩे का निर्देश दिया। पकड़े गए हाथियों को radio collar के साथ भद्रा टाइगर रिजर्व क्षेत्र में स्थानांतरित किया जाना है। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि हाथियों को पकड़ते समय वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 का उल्लंघन न हो।

चार हाथियों को पकड़ने की अनुमति मांगी थी

चिकमगलूरु सर्कल ने मुदिगेरे उप-मंडल में घूमने वाले चार हाथियों को पकड़ने की अनुमति मांगी थी। अधिकारियों ने चिकमगलूरु उपमंडल के जंगलों में 34 हाथियों की आवाजाही देखी थी। उनमें से 20 तात्कोला, सारागोडु, बस्ती जंगलों के कुछ हिस्सों में घूम रहे थे। वन क्षेत्र केवल 15 से 18 हाथियों के लिए पर्याप्त है। हालांकि, पीसीसीएफ ने केवल दो हाथियों को पकड़ने की मंजूरी दी।

ट्रेंडिंग वीडियो