scriptइस्कॉन बेंगलूरु में जन्माष्टमी महोत्सव कल से | Janmashtami Festival in ISKCON Bengaluru from today | Patrika News
बैंगलोर

इस्कॉन बेंगलूरु में जन्माष्टमी महोत्सव कल से

सोशल मीडिया पर होगा सीधा प्रसारण

बैंगलोरAug 10, 2020 / 02:49 pm

Yogesh Sharma

इस्कॉन बेंगलूरु में जन्माष्टमी महोत्सव कल  से

इस्कॉन बेंगलूरु में जन्माष्टमी महोत्सव कल से

बेंगलूरु. इस्कॉन बेंगलूरु की ओर से कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मंगलवार व बुधवार को मनाया जाएगा। दो दिन तक चलने वाले कार्यक्रमों में देश के ख्यातनाम गायकों, नृत्यांगनाओं की ऑनलाइन प्रस्तुति के साथ कृष्ण का जीवन के लिए संदेश विषय पर ऑनलाइन सामूहिक चर्चा होगी। इसमें सांसद व फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी, अभिनेता अनुपम खेर, देवी शेट्टी व इस्कॉन के अध्यक्ष पंडित मधुदास अपने विचारों से अवगत कराएंगे। इसके अलावा कृष्ण जन्माष्टमी के सभी कार्यक्रमों का सोशल मीडिया के जरिए भारत के अलावा मलेशिया, यूके और रसिया में प्रसारण किया जाएगा। कोविड-१९ के चलते मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं को रोकने के लिए ये व्यवस्था की गई है।
इस्कॉन ट्रस्ट के डॉ. कुलशेखर प्रभु ने ‘पत्रिका’ को बताया कि ११ अगस्त को सुबह ६ से रात १० बजे तक तथा १२ अगस्त को सुबह ६ से रात १२ बजे तक सोशल मीडिया इनमें यूट्यूब, फेसबुक लाइव, ट्वूटर, इंस्टाग्राम के जरिए कृष्ण जन्माष्टमी के कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण किया जाएगा। ये कार्यक्रम भारत सहित तीन अन्य देशों में देखे जा सकेंगे। इस दौरान कृष्ण का अभिषेक, नौका विहार व वस्त्र परिवर्तन का कार्यक्रम भी होगा। उन्होंने बताया कि देश के ख्यातनाम भजन गायक अनूप जलोटा और अनुराधा पौडवाल के साथ केरल की बालिका सूर्य गायत्री के कृष्ण भजनों का ऑनलाइन प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा अगम बैंड के शिवरामकृष्णन शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुति देंगे। प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना अनुपमा-राजेन्द्र का कथक नृत्य का भी बेंगलूरु से ऑनलाइन प्रसारण किया जाएगा।
कोरोना काल में सबसे बड़ा वर्चुअल सेलिब्रेशन
इस्कॉन बेंगलूरु के साथ ६ देशों के 15 कृष्ण मंदिर दो दिन के लिए कनेक्ट होंगे। दो दिन तक अलग-अलग कार्यक्रम होंगे। इस्कॉन की योजना इसे अपने एक करोड़ से ज्यादा भक्तों तक पहुंचाने की है। इस साल जन्माष्टमी पर मंदिरों में रात 12 बजे तक भक्तों के हुजूम के बीच इस बार भगवान का जन्मोत्सव नहीं होगा। इसे देखते हुए इस्कॉन बेंगलूरु अपने सभी 15 मंदिरों को एक साथ ऑनलाइन जोडक़र श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाएगा। अमेरिका के 3 मंदिर, रशिया, यूनाइटेड किंग्डम, मलेशिया और सिंगापुर जैसे देशों के मंदिर इस बार यू-ट्यूब और ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए जुड़ेंगे।
एक करोड़ से ज्यादा लोगों को जोडऩे की कोशिश
हर बार मंदिर में जन्माष्टमी मनती है, इसमें एक मंदिर में अधिकतम एक से डेढ़ लाख लोग शामिल हो पाते थे। लेकिन इस बार अपने वर्चुअल सेलिब्रेशन से इस्कॉन दुनियाभर में करीब एक करोड़ लोगों को जोडऩे की योजना है। इसके लिए बड़े पैमाने पर भारत सहित अन्य देशों में प्रचार किया जा रहा है।
पहली बार देख सकेंगे विदेशियों की प्रस्तुति
इस्कॉन के कम्युनिकेशन से जुड़े नवीन नीरद दास के मुताबिक इस पूरे कार्यक्रम को इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है कि पहली बार अमेरिका, रशिया में बसे इस्कॉन के भक्त भारतीय भक्तों की प्रस्तुतियां और भारतीय भक्त विदेशियों की प्रस्तुति देख सकेंगे।

Home / Bangalore / इस्कॉन बेंगलूरु में जन्माष्टमी महोत्सव कल से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो