scriptnagarhole tiger reserve to have two more safari | नागरहोले टाइगर रिजर्व में शुरू होगी दो और सफारी | Patrika News

नागरहोले टाइगर रिजर्व में शुरू होगी दो और सफारी

  • पर्यावरणविदों को डर है कि पर्यटकों के आवागमन से शांत इलाकों में हलचल बढ़ जाएगी और इसका प्रतिकूल असर पड़ सकता है। सरकार के इस कदम ने वन्यजीव और संरक्षण कार्यकर्ताओं को भी चिंता में डाल दिया है

बैंगलोर

Updated: August 04, 2022 07:59:41 am

मैसूरु. Nagarhole Tiger Reserve (एनटीआर) में दो और जगहों पर सफारी शुरू होगी। सब कुछ ठीक रहा तो नवंबर-दिसंबर में पर्यटक इसका लुत्फ उठा सकेंगे। काउंटर स्थापित करने सहित प्रारंभिक कार्य शुरू हो गया है। कोडुगू जिले के तिथीमठी में हुणसूर-गोनिकोप्पा मार्ग पर पहला जबकि मैसूरु जिले के पेरियापट्टण तालुक के मुथुर गांव में अनेचोकुर रेंज में दूसरा Safari होगा। नागरहोले में पहले से ही तीन सफारी का संचालन हो रहा है। दो सफारी के जुडऩे से कुल संख्या पांच हो जाएगी, जो राज्य में किसी टाइगर रिजर्व में सबसे अधिक होगी।

नागरहोले टाइगर रिजर्व में शुरू होगी दो और सफारी
नागरहोले टाइगर रिजर्व में शुरू होगी दो और सफारी

पर्यावरणविदों को डर है कि पर्यटकों के आवागमन से शांत इलाकों में हलचल बढ़ जाएगी और इसका प्रतिकूल असर पड़ सकता है। सरकार के इस कदम ने वन्यजीव और संरक्षण कार्यकर्ताओं को भी चिंता में डाल दिया है।

पर्यावरण कार्यकर्ता गिरिधर कुलकर्णी ने कहा कि दो नए सफारी पॉइंट खुलने के बाद अधिकारियों को वीरानाहोसाहल्ली और नानाछी गेट पर सफारी पॉइंट को बंद कर देना चाहिए। National Tiger Conservation Authority (एनटीसीए) के दिशा-निर्देशों के अनुसार टाइगर रिजर्व वन क्षेत्र के 20 फीसदी से ज्यादा हिस्से में पर्यटन क्षेत्र नहीं हो सकता है।

अधिकारियों का कहना है कि यह सफारी अलग है। नए मार्ग बफर जोन तक ही सीमित रहेंगे और कोर जोन को नहीं छूएंगे।

नागरहोले टाइगर रिजर्व के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नई सुविधा को एनटीसीए ने अनुमोदित किया है। एनटीसीए ने बफर जोन में पर्यटन का प्रस्ताव किया है ताकि कोर एरिया पर दबाव कम किया जा सके। हम ऐसी सफारी नहीं देख रहे हैं, जो बाघ या हाथी केंद्रित हो। हम चाहते हैं कि जनता वन स्थलाकृति का अनुभव करे।

सरकार पुनर्विचार करे : हूबर
राज्य वन्यजीव बोर्ड के एक पूर्व सदस्य जोसेफ हूवर ने दो सफारी पर सवाल उठाते हुए कहा कि इस क्षेत्र में मानव-पशु संघर्ष के मामले बढ़ रहे हैं और कहा कि बाघ अभयारण्य की परिधि पर भूमि पर खेती करने वाले स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया है। बाघ, तेंदुए और हाथियों के अक्सर खेतों में घुसने की घटना सामने आती है। इसे देखते हुए सरकार को बफर जोन में सफारी की योजना को छोड़ देना चाहिए। उन्होंने कहा कि बाघ संरक्षण योजना के तहत सरकार ने नुगु वन्यजीव अभयारण्य और बंडीपुर टाइगर रिजर्व में गुंड्रे रेंज में सफारी को मंजूरी दी थी, मगर जनता के विरोध के कारण उन्हें बंद कर दिया गया था।

रंगनतिट्टू को रामसर स्थल का दर्जा
बेंगलूरु. राज्य के रंगनतिट्टू पक्षी अभयारण्य को बुधवार को रामसर स्थल का दर्जा मिला। इससे यह राज्य में इस तरह का पहला संरक्षित आद्र्रभूमि बन गया।

पर्यावरण मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मण्ड्या जिले में स्थित इस आद्र्रभूमि को पहले बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी ने पहले राज्य और देश में महत्वपूर्ण पक्षी क्षेत्रों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया था।

रंगनतिट्टू में पौधों की 188, पक्षियों की 225 से अधिक, मछलियों की 69, मेंढकों की 13 और तितलियों की 30 प्रजातियां हैं। यह उन दस नई आद्र्रभूमियों में से एक है जिन्हें रामसर मान्यता प्राप्त हुई है। देश में ऐसे स्थलों की संख्या अब 64 हो गई है। दस नए स्थलों में से छह तमिलनाडु में हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथपूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलिBJP के बड़े नेता और बिहार के पूर्व मंत्री सुभाष सिंह का दिल्ली में निधन, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलिBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातभारतीय स्टार वीर महान ने WWE में अपने दुश्मन को मार-मारकर किया 'अधमरा', Raw में मचा घमासानKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.