जिम्मेदार कार्ययोजना बनाने में रहे व्यस्त और यहां हो गया बाल विवाह, वीडियो वायरल!

Bal Vivah In Rajasthan, Banswara Latest Hindi News : प्रशासन ने जताई अनभिज्ञता, वायरल वीडियो में वागड़ी में संवाद व विवाह की रस्म

By: Varun Bhatt

Published: 07 May 2021, 04:14 PM IST

बांसवाड़ा. आखातीज पर बाल विवाह रोकने की कागजी कार्ययोजना बनाने में व्यस्त जिम्मेदार सोते रहे एवं गुपचुप तरीके से बाल विवाह हो गया। जी हां जिले में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया हैं। दो दिन पहले हुए इस विवाह से पर्दा वाट्सएप के किसी गु्रप में कुछ फोटो एवं वीडियो पोस्ट होने के बाद से उठा हैं। हांलाकि वायरल फोटो-वीडियो के बावजूद प्रशासनिक अधिकारी इस पूरे मामले से अनभिज्ञता जताते रहे, लेकिन विवाह स्थल स्थानीय ही हैं, इसकी पुष्टि वीडियो में वागड़ी बोली में हुए संवाद से हो रही हैं। जानकारी के अनुसार सोशल मीडिया पर एक गु्रप में 1 मिनट 36 सेकण्ड का वीडियो पोस्ट किया गया हैं। जिसमें लडक़ा-लडक़ी से विवाह की रस्म अदा कराई जा रही हैं। वीडियो में दूल्हा-दुल्हन दोनों में से दुल्हन की उम्र कम बताई जा रही हैं। वीडियो में बकायदा कुछ लोग वर माला पहनाने, मंगलसूत्र पहनाने, मांग भरवाने सहित अन्य रस्म पूरी कराने में दोनों बच्चों को समझा रहे हैं।

वागड़ी बोली से स्थानीय के कयास
वीडियो में विवाह रस्म पूरी कराने के दौरान परिजन वागड़ी बोली में संवाद कर रहे हैं। वहीं परिजनों में एक ने मास्क भी पहन रखा हैं। जिससे विवाह स्थल स्थानीय होने के साथ ही अभी का ही होने के कयास लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा विवाह रस्म के दौरान वर ( बालक) की ओर से कन्या के गले में पहले वरमाला पहनाने पर भी परिजन संवाद करते सुनाई दे रहे है कि पहले माला कन्या की ओर से पहनाई जानी थी। विवाह के दौरान बनाए जा रहे वीडियो को भी कुछ लोग बंद करने एवं किसी को न भेजने का भी कह रहे हैं। इधर, वीडियो को लेकर जानकारी जुटाने पर कुछ लोगों ने इसे गढ़ी उपखण्ड क्षेत्र का बताया, लेकिन अधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं हो पाई।

टीम पहुंची, नहीं मिली जानकारी
इधर, बाल विवाह की सूचना पर उपखण्ड अधिकारी के निर्देश पर अरथूना में टीम भी एक गांव पहुंची। टीम में शामिल सदस्यों में नायब तहसीलदार, पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी, पुलिस ने ग्रामीणों से बातचीत की। सदस्यों ने बताया कि लोगों से बातचीत में गत दिनों किसी का बाल विवाह नहीं होने की जानकारी मिली है।

Show More
Varun Bhatt
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned