scriptबांसवाड़ा : बेपरवाही से अब कोविड संदिग्धों में इजाफा, संक्रमित और बढऩे के आसार | Covid-19 infected increased in Banswara after festival | Patrika News

बांसवाड़ा : बेपरवाही से अब कोविड संदिग्धों में इजाफा, संक्रमित और बढऩे के आसार

locationबांसवाड़ाPublished: Nov 19, 2020 07:23:09 pm

Submitted by:

Varun Bhatt

Coronavirus Updates, Covid-19 In Rajasthan : त्योहारों के बाद जिला अस्पताल में फिर बढ़ी भीड़

बांसवाड़ा : बेपरवाही से अब कोविड संदिग्धों में इजाफा, संक्रमित और बढऩे के आसार

बांसवाड़ा : बेपरवाही से अब कोविड संदिग्धों में इजाफा, संक्रमित और बढऩे के आसार

बांसवाड़ा. जिले में त्योहारी दौर में कोरोना को लेकर बरती बेपरवाही अब भारी पड़ती दिख रही है। पड़ोसी गुजरात की मेडिकल सिटी अहमदाबाद में सरकारी-निजी तमाम अस्पतालों में बैड फूल होने की सूचना है, तो बांसवाड़ा जिले के देहात में पिछले कुछ दिनों से नहीं के बराबर सेंपलिंग के बावजूद जिला अस्पताल में लिए जा रहे नमूनों की जांच में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ रहा है। डॉक्टरों का मानना है कि ठंड बढऩे के साथ खान-पान में भी बदलाव हो गया है, वहीं त्योहारों पर मेल-मिलाप बढऩे से अब एमजी अस्पताल में संदिग्ध भी बढ़ रहे हैं। बुधवार को यहां अस्पताल में सेंपलिंग के लिए जबर्दस्त भीड़ दिखी। गले में खराश, सिरदर्द, जुकाम, बुखार जैसी शिकायतें हर घर में इक्का-दुक्का लोगों को है, ऐसे में अब और लापरवाही लोगों को कोरोना की चपेट में लेकर मुसीबत में डाल सकती है।
सप्ताहभर से यह रहा है ट्रेंड
जिला अस्पताल सूत्रों के अनुसार दिवाली से पहले संक्रमितों की संख्या कम हुई, जो 9 नवंबर से 11 नवंबर तक सिंगल डिजिट में आ गई। इसके बाद 12 से 17 नवंबर तक आंकड़ा 15 तारीख के शून्य को छोड़कर डबल डिजिट में आ गया। हालांकि इस बीच ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं के बराबर नमूने लिए गए, लेकिन यहां अस्पताल में लिए नमूनों में से भी काफी नए मरीज आए हैं। उधर, मोरड़ी मिल की इकाइयों से भी हर दूसरे दिन संक्रमित मिल रहे हैं। बुधवार को यहां अस्पताल के विभिन्न वार्डों में 13 मरीजों में से छह पॉजिटिव, छह संदिग्ध और एक पॉजिटिव से नेगेटिव मरीज भर्ती रहा। इनमें 9 जनों को ऑक्सीजन देनी पड़ी है।
अहमदाबाद में आए हैं 50 फीसदी तक टेस्ट पॉजिटिव
उधर, पड़ोसी गुजरात के अहमदाबाद शहर में अप्रत्याशित रूप से मरीज बढ़े हैं। वहां जांच के लिए पहुंचे नमूनों में 50 फीसदी पॉजिटिव आने से निजी-सरकारी अस्पतालों में भर्ती करने को जगह नहीं बची है। ऐसे में डिप्टी सीएम नितिन पटेल को आपात बैठक बुलाकर सेल्फ लॉकडाउन के आह्वान के लिए विचार कर आगे की रणनीति बनानी पड़ी है।
इनका कहना है…
फेस्टिवल सीजन में संक्रमित कम रहने के बाद कोविड मरीज बढऩे लगे हैं। अहमदाबाद में स्थिति ज्यादा खराब होने के संकेत हैं। जिले में सीएमएचओ से पैराफेरी में सेंपलिंग के लिए चर्चा की है। लोगों को खुद अवेयर होकर मास्क, सेनिटाइजेशन पर जोर देना होगा, वरना यहां भी स्थिति बेकाबू होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता।
– डॉ. अनिल भाटी, पीएमओ एमजी अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो