बांसवाड़ा : फिर टूटा 11 केवी लाइन का तार, रखरखाव पर उठ रहे सवाल

Banswara Latest Hindi News : गांगड़तलाई क्षेत्र में गुरुवार सुबह हादसा टला, निगम ने नौगामा हादसे से नहीं लिया सबक

By: Varun Bhatt

Published: 25 Feb 2021, 10:14 PM IST

बांसवाड़ा/गांगड़तलाई. जिले में लचर बिजली तंत्र दिनोंदिन आफत बनता जा रहा है। बुधवार रात उदयपुर मार्ग पर 11 केवी लाइन का तार टूटने से जाम लगने के बाद दूसरे दिन गुरुवार को गांगड़तलाई क्षेत्र में भी एेसा वाकया हुआ। गनीमत रही कि घटना से कुछ देर पहले सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक रोड से गुजर चुके थे। इससे उनकी जान बच गई। दो माह पहले नौगामा में हुए हादसे में एक अध्यापिका की दर्दनाक मौत के बाद अजमेर डिस्कॉम के अधिकारियों ने एेसी घटनाएं रोकने के लिए सुधार के दावे बहुत किए। फिर ग्रामीण इलाकों में घंटों तक रखरखाव के नाम पर बिजली काटने का क्रम भी चलाया, लेकिन लाइनों के तार टूट कर जमीन पर गिरने की घटनाएं थमती नहीं दिख रही।
यों हुआ घटनाक्रम
नया मामला गुरुवार सुबह हुआ, जबकि गांगड़तलाई पंचायत समिति के अंतर्गत राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय खूंटीनारजी गांव से सोडला दूदा सडक़ पर हुआ, जबकि ११ केवी का तार टूट कर नीचे आ गिरा। सुखद संयोग रहा कि इस दौरान सडक़ पर वाहनों की आवाजाही नगण्य थी। घटना के संबंध में संस्थाप्रधान जीवनराम डामोर ने बताया कि वे कुछ देर पहले ही सडक़ से स्कूल की ओर गए और पीछे तार टूट कर जमीन पर गिरते ही चिंगारियां उठने लगी। बाद में लाइनमैन अशोक को मौके पर बुलाया गया। मामले में सहायक अभियंता तपेश्वरसिंह ने बताया कि 11 केवी लाइन स्कूल की चारदीवारी और सडक़ के बीच है, जिसका तार टूटा। लाइन सीधे जमीन पर नहीं गिरने से अर्थ नहीं हुआ, जिससे ब्रेकर ने काम नहीं किया। घटना की सूचना भी तुरंत मिल गई, तो सप्लाई काटकर हाथोंहाथ तार जुड़वाया गया। कनिष्ठ अभियंता सुदीप मिश्रा को अब स्कूल की चारदीवारी के आसपास लाइन की गार्डिंग करवाने के निर्देश दिए हैं।
इनका कहना है...
उदयपुर मार्ग पर वाहन टकराने के कारण खंभे समेत लाइन का तार टूटा था। उसे दुरुस्त करवा दिया गया। गुरुवार का घटनाक्रम डागल फीडर से जुड़ी लाइन से रोड साइट पर परिंदा टकराने से हुआ। जेईएन तब फीडर पर ही थे, उन्होंने हाथोंहाथल लाइन दुरुस्त करवाई है। जिले में लाइनों के रखरखाव का कार्य युद्धस्तर पर चलाया जा रहा है। निगम एेसी घटनाएं रोकने के पूरजोर प्रयास कर रहा है।
आरआर खटीक, अधीक्षण अभियंता बांसवाड़ा वृत अजमेर डिस्कॉम

Show More
Varun Bhatt
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned