scriptबांसवाड़ा : एसडीआरके कॉलेज बागीदौरा में सामूहिक नकल, इतिहास की परीक्षा होगी रद्द | GGTU exam 2021, Mass copying in SDRK College Bagidora | Patrika News

बांसवाड़ा : एसडीआरके कॉलेज बागीदौरा में सामूहिक नकल, इतिहास की परीक्षा होगी रद्द

locationबांसवाड़ाPublished: Aug 05, 2021 10:26:44 pm

Submitted by:

Varun Bhatt

GGTU EXAM NEWS : दोनों प्रश्नपत्रों की पासबुक, मोबाइल, हस्तलिखित पर्चियां आदि जब्त, केंद्राधीक्षक व स्टाफ हटाया

बांसवाड़ा : एसडीआरके कॉलेज बागीदौरा में सामूहिक नकल, इतिहास की परीक्षा होगी रद्द

बांसवाड़ा : एसडीआरके कॉलेज बागीदौरा में सामूहिक नकल, इतिहास की परीक्षा होगी रद्द

बांसवाड़ा. गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित हो रही स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा के औचक निरीक्षण के दौरान गुरुवार को परीक्षा केंद्र एसडीआरके कॉलेज बागीदौरा में सामूहिक नकल का मामला सामने आया। कुलपति प्रो. आईवी त्रिवेदी, वेद विद्यापीठ निदेशक डा. महीपालसिंह राव, परीक्षा नियंत्रक डा. नरेंद्र पानेरी ने परीक्षा केंद्र से बड़ी मात्रा में इतिहास विषय से संबंधित नकल सामग्री जब्त की। विवि प्रशासन ने केंद्र की इतिहास की परीक्षा को रद्द कर दिया है और त्वरित कार्रवाई करते हुए केंद्राधीक्षक भी बदल दिया है। कुलपति प्रो. त्रिवेदी ने बताया कि विवि की टीम एसडीआरके कॉलेज स्थित परीक्षा केंद्र पर शाम साढ़े चार बजे पहुंची। परीक्षा का समय दो से पांच बजे था। यहां तीन कक्षों में इतिहास के दोनों प्रश्नपत्रों की पासबुक, मोबाइल, हस्तलिखित पर्चियों सहित नकल से संबंधित दस्तावेज परीक्षार्थियों से जब्त किए। इन्हें बाद में केंद्राधीक्षक की उपस्थिति में सील बंद किया गया। वहीं कई परीक्षार्थी अपने स्थान छोडक़र भी अन्य परीक्षार्थी की टेबल पर बैठे मिले।
परीक्षा की निरस्त
प्रो. त्रिवेदी ने बताया कि केंद्र पर परीक्षार्थियों से बड़ी मात्रा में नकल संबंधित सामग्री के आधार पर सामूहिक नकल का प्रकरण दर्ज किया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस केंद्र की इतिहास के दोनों प्रश्न पत्रों की परीक्षा को रद्द कर दिया है। प्रारंभिक परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन से पूर्व जांच कमेटी की ओर से नकल संबंधी निरीक्षण करने का निर्णय लिया है। साथ ही केंद्र की आगामी परीक्षाओं के लिए विश्वविद्यालय ने केंद्राधीक्षक व अन्य स्टाफ को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है। यहां विवि की ओर से नवीन केंद्राधीक्षक व स्टाफ नियुक्त किया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर पुलिस जाब्ता एवं औचक निरीक्षण दल का गठन भी किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो