scriptBagidora Assembly by-election : बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव में BAP के जयकृष्ण पटेल जीते, घोषणा बाकी | Rajasthan Bagidora Assembly by-election BAP Jai Krishn Patel wins | Patrika News
बांसवाड़ा

Bagidora Assembly by-election : बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव में BAP के जयकृष्ण पटेल जीते, घोषणा बाकी

Bagidora Assembly by-election : बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव में भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) के जयकृष्ण पटेल जीत गए। भाजपा प्रत्याशी सुभाष तांबोलिया को हार का मुंह देखना पड़ा। जीत की अधिकृत घोषणा अभी नहीं हुई है।

बांसवाड़ाJun 04, 2024 / 02:36 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Bagidora Assembly by-election BAP Jai Krishn Patel wins

Bagidora Assembly by-election

Bagidora Assembly by-election : बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव में भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) के जयकृष्ण पटेल जीत गए। भाजपा प्रत्याशी सुभाष तांबोलिया को हार का मुंह देखना पड़ा। जीत की अधिकृत घोषणा अभी नहीं हुई है। राजस्थान में लोकसभा चुनाव के साथ हुए बांसवाड़ा जिले के बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव की मतगणना में भारतीय आदिवासी पार्टी (बीएपी) के उम्मीदवार जय कृष्ण पटेल 51,308 मतों से आगे चल रहे हैं। चुनाव आयोग की साइट के अनुसार जय कृष्ण पटेल मतगणना के 31वें राउंड में अपनी निकटत्तम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी सुभाष तांबोलिया से 51,308 मतों से आगे चल रहे हैं। 31वें दौर की मतगणना के बाद जय कृष्ण पटेल को 1,21,423 मत मिले जबकि सुभाष तांबोलिया ने 70,115 मत हासिल किए। इस दौरान कांग्रेस उम्मीदवार कपूर सिंह को केवल 8881 मत मिले जबकि 7080 मत नोटा में गये।

बागीदौरा विधानसभा सीट उपचुनाव

वागड़ के कद्दावर नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीया के विधायक पद और कांग्रेस छोड़ने से रिक्त बागीदौरा विधानसभा सीट के उपचुनाव का नतीजा मंगलवार आ गया। गौरतलब है कि उपचुनाव में सीट के लिए कुल 6 प्रत्याशी आगे आए थे। इनमें भाजपा प्रत्याशी सुभाष तंबोलिया और बीएपी प्रत्याशी जय कृष्ण पटेल में कड़ा मुकाबला था। यहां चुनाव से पहले कांग्रेस से पर्चा भरने वाले आशीष और मोहनलाल के नामांकन खारिज हुए। जबकि निर्दलीय जवाहरलाल पटेल ने नाम वापस ले लिया था। इसके बाद दीगर कांग्रेस के कपूर सिंह को बाद में बीएपी के समर्थन में पार्टी ने हटाने को कहा पर वह नहीं हटे।
यह भी पढ़ें –

भाजपा का टूटेगा सपना, राजस्थान में कांग्रेस की जीत का सेहरा किसके सिर बांधेगा, अशोक गहलोत या सचिन पायलट

बागीदौरा विधानसभा सीट का इतिहास

बीते 47 साल का इस सीट का इतिहास देखें तो यहां सर्वाधिक चार बार 2008 से 2023 तक कांग्रेस के टिकट पर महेंद्रजीतसिंह मालवीया जीत का परचम फहराते रहे हैं। इससे पहले 1990 से 1998 तक तीन बार चुनाव में एक-एक बार जनता दल से सोमलाल और पूंजालाल, जबकि दो बार जनता दल यूनाइटेड से जीतमल खांट विजयी रही। इनसे पहले हुए दो चुनाव में 1977 में जनता पार्टी के नाथूलाल और 1985 में कांग्रेस के पन्नालाल ने जीत दर्ज की थी। इस साल मालवीया ने पार्टी और बागीदौरा सीट दोनों को छोड़ दिया और भाजपा में शामिल होकर सांसद के चुनावी समर में कूदे हैं।

Hindi News/ Banswara / Bagidora Assembly by-election : बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव में BAP के जयकृष्ण पटेल जीते, घोषणा बाकी

ट्रेंडिंग वीडियो