scriptकभी देखा था शिक्षक बनने का सपना, अब सांसद बन गए; राजस्थान के इस युवा नेता ने रच दिया इतिहास | Rajkumar Roat Rajasthan leader special story of becoming MP in Banswara Lok Sabha elections 2024, had dreamed of becoming a teacher | Patrika News
बांसवाड़ा

कभी देखा था शिक्षक बनने का सपना, अब सांसद बन गए; राजस्थान के इस युवा नेता ने रच दिया इतिहास

राजकुमार रोत (Rajkumar Roat), जो कभी शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे थे। अब सांसद चुने गए हैं। उन्होंने पूर्व मंत्री रहे महेंद्रजीत सिंह मालवीय को 2,47,054 मतों के बड़े अंतर से हराकर रिकॉर्ड कायम की।

बांसवाड़ाJun 05, 2024 / 07:45 pm

Suman Saurabh

Rajkumar Roat Rajasthan leader special story of becoming MP

Rajkumar Roat : राजस्थान से चुने गए 25 सांसद में से एक ऐसा युवा सांसद है जो कभी शिक्षक बनने की तैयारी कर रहा था। उसने 2018 में REET की परीक्षा दी लेकिन मामूली अंकों के कमी के कारण वह कामयाब नहीं हो सके। हालांकि इससे निराश ना होकर उसने अपने लक्ष्य को बड़ा कर लिया। इसके बाद राजनीति में भाग्य आजमाने उतरे। उसी साल (2018) में वह विधानसभा का चुनाव लड़े और जीत भी हासिल कर ली।

कभी शिक्षक बनने का सपना देखने वाला युवक अब विधायक बन चुके थे। लेकिन उनकी चाहत यहां से भी आगे बढ़ने की थी।फिर क्या… उतर आए सांसद बनने के अखाड़े में। मेहनत की, प्रयास किया, जिसका फल मिला। 31 साल की उम्र में ही वह पहली बार बांसवाड़ा संसदीय क्षेत्र से सांसद चुने गए। यह प्रेरणादायक कहानी किसी और की नहीं नवनिर्वाचित सांसद राजकुमार रोत (Rajkumar Roat) की। जिसका जन्म एक गरीब आदिवासी परिवार में हुआ लेकिन सपने गरीब नहीं थे।

यह भी पढ़ें

सीकर में जीते अमराराम: दिल्ली जाने का सपना 20 साल बाद हुआ साकार; जानें जीतने के बाद पहला रिएक्शन

रोत के जन्म से पहले से पिता का साया उठ गया

राजकुमार रोत (Rajkumar Roat) का अबतक का सफर मुश्किल भरा रहा है। गरीब आदिवासी परिवार से आने के साथ ही जन्म से पहले ही उनके पिता का साया उठ गया। रोत के जन्म के बाद सुराता धाम के गादीपती ने उनका नामकरण किया, आगे सहायता की। प्राथमिक शिक्षा के बाद रोत डूंगरपुर कॉलेज से BA और B.ed किया। 2018 में प्रतियोगी परीक्षा में असफल होने के बाद विधायक का चोरासी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़े और प्रदेश भर में सबसे युवा विधायक चुने गए।

खुद की पार्टी बनाई

रोत 2023 में दोबारा से विधायक चुने जाने के बाद खुद की भारत आदिवासी पार्टी बनाई। 2024 में खुद की पार्टी के चुनाव चिन्ह पर लड़कर सांसद चुने गए। रोत ने पूर्व मंत्री, सांसद और विधायक रहे महेंद्रजीत सिंह मालवीय को 2,47,054 मतों के बड़े अंतर से हराकर रिकॉर्ड कायम की। वहीं बागीदौरा विधानसभा में हुए उपचुनाव में उन्हीं की पार्टी से विधायक भी चुना गया।

Hindi News/ Banswara / कभी देखा था शिक्षक बनने का सपना, अब सांसद बन गए; राजस्थान के इस युवा नेता ने रच दिया इतिहास

ट्रेंडिंग वीडियो