scriptमोदी मंत्रिमंडल में शामिल संतोष गंगवार के बारे में पढ़िए पूरी जानकारी | Read full details of Santosh Gangawa in Modi cabinet | Patrika News

मोदी मंत्रिमंडल में शामिल संतोष गंगवार के बारे में पढ़िए पूरी जानकारी

locationबरेलीPublished: May 30, 2019 07:34:56 pm

Submitted by:

jitendra verma

संतोष गंगवार के पास अमित शाह का फोन आने के बाद ही उनके समर्थकों ने ख़ुशी का इजहार करना शुरू कर दिया था और संतोष गंगवार के शपथ ग्रहण करते ही बरेली में उनके समर्थकों ने जश्न मनाया।

बरेली। आठवीं बार बरेली लोकसभा सीट से सांसद चुने गए संतोष गंगवार को मोदी-2 सरकार में मंत्री बनाया गया है। संतोष गंगवार को मंत्री बनाया गया है। संतोष गंगवार के पास अमित शाह का फोन आने के बाद ही उनके समर्थकों ने ख़ुशी का इजहार करना शुरू कर दिया था और बरेली में उनके समर्थकों ने जश्न मनाया। संतोष गंगवार इसके पहले मोदी सरकार-1 में स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री और राज्य मंत्री रहे हैं। संतोष गंगवार को पिछली मोदी सरकार में वित्त, कपड़ा, श्रम और रोजगार मंत्रालय मिला था।
आठवीं बार चुने गए संतोष

सांसद संतोष गंगवार बरेली से आठ बार लोकसभा का चुनाव जीत चुके है।संतोष गंगवार ने पहला चुनाव 1989 में जीता था इसके बाद संतोष गंगवार 2004 तक लगातार छह बार सांसद चुने गए। 2009 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 2014 के चुनाव में वो सातवीं बार चुनाव जीते और मोदी सरकार में मंत्री बने थे। संतोष गंगवार इसके पहले अटल बिहारी वाजपेई की सरकार में भी पेट्रोलियम राज्य मंत्री बने थे।
पीएम के ख़ास नेता है संतोष गंगवार

संतोष गंगवार बेहद साफ़ छवि के नेता है जिसके कारण वो भाजपा हाई कमान के साथ ही संघ के भी पसंदीदा नेता हैं। एक बार तो उनका नाम यूपी के मुख्यमंत्री के लिए भी चर्चा में रहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम में उनकी अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मोदी ने उन्हें अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी की जिम्मेदारी खास तौर पर दे रखी है। संतोष गंगवार को इस बार कोई बड़ा विभाग मिलने की उम्मीद है।
1989 में जीता पहला चुनाव

संतोष गंगवार का जन्म एक नवंबर 1948 को हुआ था। पढ़ाई के दौरान वो छात्र राजनीति से जुड़े और इमरजेंसी के दौरान उन्हें जेल भी जाना पड़ा था। संतोष गंगवार ने अपना पहला लोकसभा चुनाव 1981 में लड़ा था जिसमे उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 1984 के चुनाव में भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। संतोष गंगवार ने पहला चुनाव 1989 में जीता था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो