scriptट्रेन में बुक करिए सामान, ऑनलाइन होगी ट्रेकिंग, लोडिंग अनलोडिंग से लेकर डिलीवरी तक का आयेगा मैसेज | T | Patrika News
बरेली

ट्रेन में बुक करिए सामान, ऑनलाइन होगी ट्रेकिंग, लोडिंग अनलोडिंग से लेकर डिलीवरी तक का आयेगा मैसेज

ट्रेन से सामान भेजना अब आसान होगा। रेल प्रशासन ट्रेनों के जरिए पार्सल बुक करने वालों के लिए तमाम स्टेशनों पर पीएमएस सेवा दे रहा है। इसी कड़ी में पीएमएस यानी पार्सल मैनेजमेंट सेवा की शुरुआत इज्जतनगर मंडल के सिटी स्टेशन पर भी कर दी गई है।

बरेलीMay 19, 2024 / 01:04 pm

Avanish Pandey

बरेली। ट्रेन से सामान भेजना अब आसान होगा। रेल प्रशासन ट्रेनों के जरिए पार्सल बुक करने वालों के लिए तमाम स्टेशनों पर पीएमएस सेवा दे रहा है। इसी कड़ी में पीएमएस यानी पार्सल मैनेजमेंट सेवा की शुरुआत इज्जतनगर मंडल के सिटी स्टेशन पर भी कर दी गई है। जिसके जरिए लोग आसानी से बुक किए गए अपने पार्सल को ट्रैक कर सकेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे का इज्जतनगर मंडल बरेली सिटी समेत नौ स्टेशनों पर कम्प्यूटरीकृत पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम शुरू कर रहा है। लगेज भेजने वालों की लेट होने आदि की शिकायतें अब दूर हो जाएंगी। उनको लोडिंग और अनलोडिंग से लेकर डिलीवरी तक की सूचना मिलेगी।
पूरी जानकारी मोबाइल फोन पर मेसेज के माध्यम से दी जाएगी
पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम के जरिये लगेज बुक करने के बाद ट्रेन में उसे चढ़ाने से लेकर डिलीवरी तक पूरी जानकारी मोबाइल फोन पर मेसेज के माध्यम से दी जाएगी। लगेज ले जाने वाली ट्रेन की जानकारी, लोकेशन भी ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी।
ट्रेन देरी से चलती है तो उसकी सूचना भी दी जाएगी
इसमें कंप्यूटर की मदद से 10 अंकों का एक प्रोग्रेसिव रिफरेंस रिकॉर्ड (पीआरआर) संख्या जनरेट की जाएगी। इसमें लगेज का वजन, बुकिंग स्टेशन, गंतव्य स्टेशन, बुकिंग की तारीख, समय और ट्रेन नंबर आदि दर्ज होगा। लगेज बुक करने वाले को मोबाइल फोन पर मेसेज के जरिये ये जानकारी मिलेगी। ट्रेन देरी से चलती है तो उसकी सूचना भी दी जाएगी। पीआरआर की मदद से सामान को आसानी से ट्रेस किया जा सकेगा। पार्सल बुकिंग के बाद एक बार कोड जनरेट होगा। यह बार कोड सामान बुक कराने वाले को उपलब्ध कराने के साथ सामान पर भी चस्पा किया जाएगा।
इन स्टेशनों पर सेवा शुरू हो गई है
सीपीआरओ पंकज सिंह ने बताया कि इज्जतनगर मंडल के बरेली सिटी, लालकुआं, कासगंज, फर्रुखाबाद स्टेशनों पर सेवा शुरू हो गई है। इस महीने के अंत तक काठगोदाम, रुद्रपुर सिटी, काशीपुर, कन्नौज और रामनगर स्टेशनों पर भी यह सेवा शुरू हो जाएगी। यह सिस्टम लोगों के लिए काफी हद तक सहायक सिद्ध होगा।

Hindi News/ Bareilly / ट्रेन में बुक करिए सामान, ऑनलाइन होगी ट्रेकिंग, लोडिंग अनलोडिंग से लेकर डिलीवरी तक का आयेगा मैसेज

ट्रेंडिंग वीडियो