script

मुसीबत में मदद करेगा ये गैजेट,11वीं के छात्र ने किया अविष्कार

locationबरेलीPublished: Aug 16, 2019 02:54:28 pm

Submitted by:

jitendra verma

घड़ी की तरह दिखने वाले इस गैजेट में एक पैनिक बटन दिया गया है जिसको दबाने से संदेश मोबाइल फोन पर पहुँच जाएगा।

This gadget will help in trouble, 11th student invented

मुसीबत में मदद करेगा ये गैजेट,11वीं के छात्र ने किया अविष्कार

बरेली। 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र ने एक ऐसे गैजेट का अविष्कार किया है जो किसी भी मुसीबत में अपने को अलर्ट कर देगा। ये गैजेट लड़कियों और खासतौर पर उन बुजुर्गों के लिए बहुत उपयोगी है जो कि दिन में घर में अकेले रहते है। छात्र को अपने दादा जी को देख कर इस गैजेट के निर्माण करने का विचार आया और उसने इसे तैयार कर दिया। घड़ी की तरह दिखने वाले इस गैजेट में एक पैनिक बटन दिया गया है जिसको दबाने से संदेश मोबाइल फोन पर पहुँच जाएगा।
This gadget will help in trouble, 11th student invented
मोबाइल पर पहुँचेगा संदेश

नार्थ सिटी के रहने वाले पर्व कपूर अलमा मातेर स्कूल में 11वीं के छात्र हैं। पर्व ने अपने दादा जी को घर मे अकेला देखकर एक ऐसी सिक्योरटी अलार्म वॉच का अविष्कार किया है जो मुसीबत के वक़्त बटन प्रेस करते ही नीड हेल्प का मैसेज आपके मोबाइल पर भेज देगी और आप अपनो को मुसीबत से बचा सकेंगे। पर्व की यह घड़ी एक एप के ज़रिए मोबाइल से कनेक्ट होती है जब घड़ी पहनने वाले व्यक्ति इस घड़ी के लगे बटन को दबाता है तो इंटरनेट के माध्यम से ऑटोमेटिक मैसेज जनरेट होता है और उस मोबाइल पर पहुँचता है जिससे घड़ी को कनेक्ट किया गया है इस घड़ी की विशेषता यह है कि पूरी दुनिया मे काम कर सकती है।
This gadget will help in trouble, 11th student invented
बुजुर्गों और महिलाओं के लिए उपयोगी

पर्व ने यह घड़ी बनाने से पहले एक सिक्योरटी अलार्म बनाया था जिसे बाद में सिक्योरटी अलार्म वॉच की शक्ल दी गयी। पर्व ने इसके अलावा भी कई अविष्कार किये है पर पर्व की इस अलार्म वाच को इन्सपायर वर्ड मानक में 2 लाख में से चुने गए 60 गैजट में चुना गया जो पर्व के लिए सपना सच होने के बराबर था। पर्व ने बताया कि इस वाच से हमारे बुज़ुर्ग ही नही बल्कि घर से बाहर निकलने वाली कामकाजी महिलाएं भी सुरक्षित रह सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो