scriptआपदा प्रबंधन के संसाधन बीमार, बोले- हमें बख्श दो, साहब से बात करो, पढ़िए पूरी खबर | Disaster Management Resources Sick in barmer | Patrika News
बाड़मेर

आपदा प्रबंधन के संसाधन बीमार, बोले- हमें बख्श दो, साहब से बात करो, पढ़िए पूरी खबर

-सरकार ने मांगी संसाधनों को लेकर रिपोर्ट-चेता प्रशासन, ली अधिकारियों की बैठक- सहायता के लिए कंट्रोल रूम स्थापित
 

बाड़मेरJun 30, 2018 / 11:49 am

भवानी सिंह

बाड़मेर . मौसम विभाग ने जिले में भारी बारिश की संभावना के चलते चेतावनी जारी की है लेकिन आपदा प्रबंधन विभाग खुद अब तक नहीं चेता है। जिले में बारिश का दौर शुरू हो गया है। जिम्मेदार इसके बाद आनन-फानन में बैठक कर आपदा प्रबंधन की पुख्ता व्यवस्था की बात कह रहे हैं। प्रशासनिक अमले को मानसून से पहले व्यवस्थाएं सुधारनी थी, लेकिन मानसून की दस्तक के बाद भी व्यवस्थाएं बेपटरी हैं। उधर, दो दिन पहले ही बाढ़ व अतिवृष्टि से निपटने के लिए संसाधनों को लेकर सरकार ने प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है।

रेत के कट्टे तक नहीं मिले

पिछले साल अतिवृष्टि जैसे हालात होने पर विभाग के पास रेत से भरे कट्टे तक तैयार नहीं थे। गुड़ामालानी, धोरीमन्ना के लाखेटाळी सहित कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात हो गए थे। वहां कई परिवार पानी से घिर गए थे। लेकिन उनके बचाव को लेकर प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध नहीं थे।
ये हैं प्रशासन के पास संसाधन
प्रशासन ने दस साल से खराब नाव को ठीक तो करवाया है, लेकिन पिछले चार माह से उसकी सुध नहीं ली गई है कि जरूरत पर वह काम करेगी भी या नहीं। 25-30 लाइफ जैकेट, रस्से व टार्च बताए गए। पानी निकासी के लिए पांच पंप हैं। सिविल डिफेन्स के पास 4 स्ट्रेचर, लाइफ जैकेट सहित गेंती, फावड़ा, तिरपाल, रस्सा सहित अन्य संसाधन बताए गए हैं। बाड़मेर व बालोतरा दोनों स्थानों पर नावें हैं, लेकिन सार-संभाल नहीं होने से नावें कुछ काम की नहीं हैं।
पूछने पर जोड़े हाथ
पत्रिका टीम आपदा प्रबंधन की व्यवस्थाओं को टटोलने शुक्रवार को कलक्ट्रेट परिसर पहुंची तो जानकारी मिली कि जिम्मेदार अधिकारी आपदा प्रबंधन को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक ले रहे हैं। जब आपदा प्रबंधन कार्यालय में संसाधनों को लेकर जानकारी चाही तो कार्मिक अनभिज्ञ थे। यहां जिम्मेदार कार्मिकों से संसाधनों बाबत पूछा तो हाथ जोड़कर बोला- मुझे बख्श दो, मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।
– पुख्ता इंतजाम
विभागीय अधिकारियों की बैठक बुलाकर निर्देश जारी कर दिए हैं। मिलिट्री स्टेशन जालीपा के पास नाव है। उनसे सम्पर्क कर लिया है। दस साल से खराब नाव को भी ठीक करवा दिया है। पंप सेट सही करवा दिए हैं। बारिश के हालात से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम हैं।- ओपी विश्रोई, अतिरिक्त जिला कलक्टर, बाड़मेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो