scriptलोकल टिकट के लिए भी कतार में इंतजार की जरूरत नहीं, अब ऐसे बनवाएं Online Local Ticket | Rid From Railway Ticket Window, Now Get Online Local Ticket On UTS App | Patrika News
बाड़मेर

लोकल टिकट के लिए भी कतार में इंतजार की जरूरत नहीं, अब ऐसे बनवाएं Online Local Ticket

लवे के यूटीएस मोबाइल ऐप के माध्यम से यात्री ऑनलाइन लोकल टिकट की सुविधा का फायदा ले सकते है। ऐप से अब आप अपने घर बैठे या रेलवे प्लेटफार्म पर पहुंचने के बाद भी जनरल टिकट या प्लेटफार्म टिकट बना सकते हैं।

बाड़मेरApr 29, 2024 / 03:58 pm

Akshita Deora

रेलवे ने यात्रियों के सफर को काफी आसान कर दिया है। साथ ही रिजर्वेशन टिकट के साथ अनरिजवर्ड टिकट भी आसानी से मोबाइल ऐप पर प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि काफी यात्रियों को इसकी जानकारी नहीं होने पर आज भी टिकट के लिए खिडक़ी पर कतारों में लगते है। ऐसे में रेलवे ने अब स्टेशन पर यूटीएस ऐप को लेकर स्टीकर लगाते हुए यात्रियों को ऑनलाइन टिकट के प्रति जागरूक करने का प्रयास भी किया है। खासकर रेलवे के छोटे स्टेशनों पर इस तरह के प्रयास से यात्रियों को टिकट की कतारों से राहत मिल पाएगी।

मोबाइल से बन जाएगा टिकट

रेलवे के यूटीएस मोबाइल ऐप के माध्यम से यात्री ऑनलाइन लोकल टिकट की सुविधा का फायदा ले सकते है। ऐप से अब आप अपने घर बैठे या रेलवे प्लेटफार्म पर पहुंचने के बाद भी जनरल टिकट या प्लेटफार्म टिकट बना सकते हैं। इसके लिए यूटीएस ऐप को डाउनलोड करना होगा। ऐप के माध्यम से एक पीएनआर पर अधिकतम चार टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट चैकिंग के दौरान ऐप खोलकर बुकिंग हिस्ट्री में जाकर टीसी को अपना टिकट दिखा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Good News : रेलवे इस डेट से कराएगा 7 ज्योतिर्लिंग की यात्रा, जानें क्या रहेगा किराया

कतारों से राहत, खुले पैसों का झंझट खत्म

प्रत्येक स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ नजर आती है। ऐसे में सबसे पहले व्यक्ति टिकट को लेकर परेशान हो जाता है। ऐसे में यूटीएस ऐप परेशानी को कम करता है और यात्रा के लिए आसानी से टिकट बनाया जा सकता है। साथ ही पैमेंट की प्रक्रिया ऑनलाइन होने के कारण खुले पैसों का झंझट भी नहीं रहता है। जबकि टिकट खिडक़ी की कतार में कई बार खुले पैसे नहीं मिलने पर यात्री के लिए भारी परेशानी हो जाती है।

अपडेट होने से समस्या का समाधान

ऐप को लेकर यात्रियों को आने वाली एक और परेशानी का भी समाधान कर दिया गया है। इस ऐप से रेलवे लाइन से 20 मीटर दूर जाकर टिकट बनाने पर ही ऐप से टिकट बनता था। लेकिन अब यह दूरी की सीमा खत्म कर दी गई है। ऐसे में अब आप संबंधित रेलवे स्टेशन पर भी हो तो टिकट बना स

Home / Barmer / लोकल टिकट के लिए भी कतार में इंतजार की जरूरत नहीं, अब ऐसे बनवाएं Online Local Ticket

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो