scriptChief Minister Self Employment and Youth Entrepreneur Scheme | मुख्यमंत्री स्वरोजगार और युवा उद्यमी योजना के लक्ष्य पूरे करने में जुटा है विभाग | Patrika News

मुख्यमंत्री स्वरोजगार और युवा उद्यमी योजना के लक्ष्य पूरे करने में जुटा है विभाग

locationबड़वानीPublished: Dec 19, 2019 10:55:41 am

Submitted by:

vishal yadav

जिले के 88 बैंकों से स्वीकृत हुए हैं सैकड़ों प्रकरण, युवाओं ने दिए हैं कई आवेदन, बेरोजगार युवा ले रहे हैं योजना का लाभ, उद्योग विभाग का मिल रहा साथ

Chief Minister Self Employment and Youth Entrepreneur Scheme
Chief Minister Self Employment and Youth Entrepreneur Scheme
बड़वानी. बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ लेने युवाओं ने सैकड़ों आवेदन दिए हैं। जिला उद्योग केंद्र में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत अब तक 645 और मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में 39 आवेदन आए हैं, जिन्हें उद्योग केंद्र द्वारा जिले की विभिन्न 88 बैंकों में भेजा गया है। इस वर्ष जिला उद्योग केंद्र में स्वरोजगार योजना के तहत 230 युवाओं को और युवा उद्यमी योजना में 24 बेराजगारों को उद्योग स्थापित कराने का लक्ष्य रखा गया है।
लक्ष्य पूरा करने के लिए उद्योग विभाग का अमला जुटा हुआ है और इन्होंने सैकड़ों युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए ऋण प्रकरणों को स्वीकृत भी करा लिया है। वहीं कई युवाओं को योजना के तहत ऋण मिल भी चुके हैं। जिले में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में अब तक जिले की विभिन्न बैंकों से 147 प्रकरण स्वीकृत हुए हैं और 111 युवाओं को ऋण मिले हैं। वहीं सीएम युवा उद्यमी योजना के 15 प्रकरणों को बैंकों की स्वीकृति मिली है और 9 बेराजगारों को उद्योग स्थापित करने के लिए ऋण मिल चुके हैं। इस साल के अंत तक उद्योग विभाग द्वारा लक्ष्य को पूर्ण करने के प्रयास भी किए जा रहे हैं।
ये हैं योजना की पात्रताएं
युवाओं के लिए चल रही मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत बेरोजगार युवा को 5वीं कक्षा पास होना चाहिए। इस योजना के तहत रोजगार के लिए 50 हजार से लेकर 9 लाख 99 हजार 999 रुपए का लोन दिया जाता है। इसमें 30 प्रतिशत या अधिकतम 2 लाख रुपए तक की सब्सिडी मिलती है। वहीं 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान प्रति वर्ष दिया जाता है। वहीं युवा उद्यमी योजना में बेरोजगारों को 10 लाख से 2 करोड़ रुपए तक का ऋण दिया जाता है। इस योजना के लिए बेराजगार युवा को 10वीं पास होना आवश्यक है। साथ ही 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष आयु सीमा तय की गई है। इस योजना में बेरोजगार उद्योग सेवा रोजगार खोल सकते हैं। योजना के तहत 15 प्रतिशत व अधिकतम 12 लाख रुपए का अनुदान सरकार द्वारा दिया जाता है।
प्रति सप्ताह भेजते हैं आवेदन
योजना में आवेदन करने वाले युवाओं के प्रकरणों का निरीक्षण कर उद्योग विभाग द्वारा प्रति सप्ताह बैंकों को भेजे जाते हैं। इनमें बेराजगार युवा ऑनलाईन अपने उद्योगों को स्थापित करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। उद्योग विभाग द्वारा प्रकरणों को बैंकों को भेजे जाने के बाद बैंकों द्वारा इनका निरीक्षण कर लोन दिया जाता है।
वर्जन...
इस वर्ष दोनों योजनाओं के तहत जितने भी आवेदन आए हैं, उन्हें बैंकों को भेजा गया है। 31 दिसंबर तक हम लक्ष्य की प्राप्ति कर ऋण प्रकरण स्वीकृत करा लेंगे। वहीं 31 मार्च तक बेराजगारों को ऋण वितरण भी कर दिया जाएगा। हमारा प्रयास है कि बेरोजगार युवा अपने रोजगार स्थापित कर आगे बढ़ सकें।
केएस सोलंकी, प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र बड़वानी
फेक्ट फाईल...
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना
लक्ष्य - 230
आवेदन आए - 645
स्वीकृत - 147
वितरण - 111
मुख्यमंत्री युवा उद्यमी
लक्ष्य - 24
आवेदन आए - 39
स्वीकृत - 15
वितरण - 9

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.