Beauty tips hindi - छिलकाें से एेसे पेस्ट बनाएं, दमकती मुलायम त्वचा पाएं

Beauty tips hindi - छिलकाें से एेसे पेस्ट बनाएं, दमकती मुलायम त्वचा पाएं

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Jan, 02 2019 03:31:41 PM (IST) सौंदर्य

क्या आप जानते हैं कि छिलकाें में छिपे पाेषक तत्व आपकी की खूबसूरती में चारचांद लगा सकते हैं

पुरानी कहावत है के फल सब्जियाें की जान उनके छिलकाें में हाेती। लेकिन आमताैर पर लाेग छिलकाें की पाैष्टिकता काे नजरअंदाज कर कचरे में निकाल देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि छिलके आपकी की खूबसूरती में चारचांद लगा सकते हैं। जी हां छिलकाें में छुपे पाेषक तत्व आपकी त्वचा में नर्इ जान डाल सकते हैं। ताे आइए जानते त्वचा की खूबसूरती के लिए छिलकाें का उपयोग कैसे करें :-

संतरे का छिलका
संतरे का छिलका त्‍वचा को निखारने में प्रयोग किया जा सकता है। यह भी नैचुरल ब्‍लीच की तरह है। संतरे के छिलकों को धूप में सुखा कर उन्‍हें मिलाकर बारीक पीस लीजिए। उस पाउडर में थोड़ी सी मलाई मिला कर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट लगा कर रखें, फिर साफ पानी से धो लें। दाग-धब्‍बे दूर होंगे और त्‍वचा में निखार आयेगा।

केले का छिलका
केले के छिलके को अंडे की जर्दी में मिलकार इसका पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाकर पांच मिनट बाद इसे धो दें। इससे चेहरे की झुर्रियों की समस्‍या दूर होती है और चेहरे पर निखार आता है।

तरबूज का छिलका
तरबू‍ज का छिलका त्‍वचा की समस्‍याओं जैसे दाद, एक्जिमा आदि को दूर करने में प्रयोग किया जाता है। दाद, एक्‍जिमा की शिकायत होने पर तरबूज के छिलकों को सूखाकर, जलाकर राख बना लें। तत्पश्चात् उस राख को सरसों के तेल में मिलाकर लगाने से समस्‍या दूर होती है और त्‍वचा में निखार भी आता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned