script बालों पर एलोवेरा लगाने का सही तरीका | how to get shiny hair, see photos | Patrika News

बालों पर एलोवेरा लगाने का सही तरीका

locationजयपुरPublished: Dec 15, 2023 02:50:17 pm

Submitted by:

Jaya Sharma

बालों में एलोवेरा लगाने के कई फायदे हैं, चाहे आप अपने स्कैल्प को ठीक करना चाह रहे हों या बस अपने बालों को निखारना चाह रहे हों। यह एक ऐसा पदार्थ है जो नमी की कमी को कम करता है और हर मौसम में बालों में फायदेमंद रहता है।

aloe-vera-gel-for-skin.jpg
एलोवेरा लंबे समय तक जड़ों को नम रखता है। इससे बालों में सॉफ्टनेस बढ़ती हैं और उन्हें मैनेज करना आसान हो जाता है। इससे बालों की चमक भी बढ़ती और जड़ों को मजबूती मिलती है। इससे जड़ों के पीएच से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। बालों में एलोवेरा का इस्तेमाल कई सालों से हो रहा है और इसका लोगों को फायदा भी देखने को मिला रहा है।
ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल
एलोवेरा को बालों में कई तरह से यूज में लिया जा सकता है। आप एलोवेरा को छीलकर उसमें से गुदा निकाल सकते है और उसे फेंट कर सीधे ही बालों में अप्लाई भी कर सकते हैं। इसके अलावा इसका जैल या रस बाजार से खरीदा जा सकता है। एलोवेरा के पौधे आसानी में भी उगाए जा सकते हैं।
सूखी व पपड़ीदार स्कैल्प के लिए
यदि किसी की स्कैल्प सूखी या फिर पपड़ीदार है, तो एलोवेरा जैल से ज्यादा जूस फायदा करेगा। सप्ताह में एक बार एलोवेरा जूस से सिर धो लें, इससे सप्ताह भर जड़ों में नमी रहेगी।
स्प्रे या तेल
एलोवेरा का स्प्रे, जिसे आपकी जड़ों पर लगाया जा सकता है। इससे भी आपको फायदा होगा। मार्केट में एलोवेरा शैम्पू, कंडीशनर और सोप भी मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल भी किया जा सकता है। साथ ही एलोवेरा का खाने में इस्तेमाल भी असरदार हो सकता है। ऐलोवेरा जेल को आंवला, सरसो या फिर नारियल के तेल में मिलाकर भी लगाया जा सकता है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

ट्रेंडिंग वीडियो