आर्टिफिशियल ज्वैलरी स्किन के लिए है खतरनाक

आर्टिफिशियल ज्वैलरी स्किन के लिए है खतरनाक

Vikas Gupta | Publish: Feb, 02 2019 03:14:47 PM (IST) सौंदर्य

कई बार आर्टफिशियल ज्वैलरी पहनने से त्वचा पर लाल चकते, खुजली, दाने, घाव या फफोले हो जाते हैं।

इन दिनों इमीटेशन ज्वैलरी का चलन है लेकिन इनमें मौजूद निकल धातु से त्वचा को काफी नुकसान होता है। अमरीकन कॉन्टैक्ट व डर्माटाइटिस सोसायटी की रिपोर्ट के मुताबिक 10 में से 1 महिला को इस ज्वैलरी से स्किन एलर्जी होती है।

14 कैरेट से ज्यादा के गोल्ड से किसी तरह की एलर्जी नहीं होती क्योंकि इसमें कॉपर की मात्रा होती है, लेकिन वाइट गोल्ड से एलर्जी की आशंका बनी रहती है। कई बार आर्टफिशियल ज्वैलरी पहनने से त्वचा पर लाल चकते, खुजली, दाने, घाव या फफोले हो जाते हैं।

उपचार : त्वचा रोग विशेषज्ञ के अनुसार एलर्जी होने पर उस ज्वैलरी को न पहनें या फिर शुद्ध धातु के आभूषण पहनें। डॉक्टरी सलाह से बैरियर क्रीम या स्टेरॉइड क्रीम का स्किन पर प्रयोग ज्वैलरी पहनने से पहले करें। इस क्रीम में डाइमिटाकोन कैमिकल होता है जो त्वचा व ज्वैलरी के बीच एक परत बना देता है। अन्य उपचार डिसेंसेटाइजेशन में निकल की न्यूनतम मात्रा शरीर में इंजेक्ट की जाती है, जो ज्वैलरी की धातु का प्रभाव व्यक्ति पर नहीं पड़ने देती।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned