Beauty Tips: बदलते माैसम में बेदाग त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

Beauty Tips In Hindi: बदलते मौसम में त्वचा का खराब होना एक आम समस्या है। लेकिन समय पर त्वचा की देखभाल और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर समस्या को दूर रखा जा सकता है। अगर आप भी त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्‍खे आपके के लिए...

By: युवराज सिंह

Published: 09 Apr 2020, 10:16 PM IST

Beauty Tips In Hindi: बदलते मौसम में त्वचा का खराब होना एक आम समस्या है। लेकिन समय पर त्वचा की देखभाल और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर समस्या को दूर रखा जा सकता है। अगर आप भी त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्‍खे आपके के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में

1. आहार में शामिल करें विटामिन सी
स्किन केयर टिप्स में सबसे जरूरी यह बात है कि आप अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करें। विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आपकी त्वचा को झाईयों से बचाएगा और एंटी एजिंग का काम करेगा। इसके अलावा विटामिन सी कॉलोजिन बनाने में भी मददगार है, जोकि तनाव को कम करने में मददगार होता है। विटामिन सी के लिए आप ऑरेंज पील, नींबू का रस, स्टॉबेरीज या ब्लूबेरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सभी विटामिन सी के अच्छे स्रोत होते हैं। आप इन्हें मिलकार अच्छे नेचुरल फेसपैक तैयार कर सकते हैं।

2. स्किन करेगी ग्लो, रहें हाइड्रेट
त्वचा को नमी देना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, इतना ही नहीं यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होती हैं जैसे पॉलीफेनोल। इसके साथ ही इसमें सोडियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है। इनके अलावा, यह शरीर को हाइड्रेट करती है और स्किन को मॉइस्चराइज और बेहतर बनाती है।

3. पोषण से भरपूर डाइट लें
अगर आपकी डाइट संतुलित है और आप पोषण से भरपूर आहार ले रहे हैं तो इसका प्रभाव आपकी त्वचा पर भी दिखता है। अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करें। ताजा फल आहार में होने से आप त्वचा में नई जान डाल सकते हैं।

होममेड फेस मास्क से पाएं दमकती त्वचा
- कुछ गांठ ताजा हल्दी, बड़ी चम्मच मलाई, कुछ बूंदें गुलाबजल लें। अब हल्दी को काट कर सिल कर पीस लें। इसमें मलाई और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर कुछ दिन तक हर रोजाना लगाने से त्वचा साफ-सुथरी और बेदाग बनेगी।

- एक बड़ा चम्मच नीम की सूखी पत्तियां, दो बड़ा चम्मच जौ का आटा, दो बड़ा चम्मच चने का आटा, दो बड़ा चम्मच मुलतानी मिट्टी का पाउडर, आधा चम्मच शहद, कुछ बूंद नीबू का रस मिलाकर लेप तैयार करें और चेहरे पर लगाने से भी दाग-धब्‍बे कम होते हैं।

Show More
युवराज सिंह Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned