scriptBeauty Tips :लैपटॉप और मोबाइल के ज्यादा यूज़ से स्किन हो सकती है डैमेज, इन 7 ब्यूटी टिप्स से रखें चेहरे का ख्याल | Beauty Tips: Skin damage problems from electronic gadgets | Patrika News

Beauty Tips :लैपटॉप और मोबाइल के ज्यादा यूज़ से स्किन हो सकती है डैमेज, इन 7 ब्यूटी टिप्स से रखें चेहरे का ख्याल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 18, 2021 07:44:24 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Beauty Tips: लॉकडाउन के होने से मोबाइल,लैपटॉप,कंप्यूटर और तमाम इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का यूज़ बढ़ गया है। ऐसे में लोगों को बहुत सारी दिक्कतें आ रही हैं। इसका इफ़ेक्ट उनकी त्वचा में पड़ने के कारण, त्वचा पहले जैसी कोमल और सॉफ्ट नहीं रह गई है। इसलिए हम आज आपको कुछ आसान से उपाय बताएंगे।

skin care

Beauty Tips :लैपटॉप और मोबाइल के ज्यादा यूज़ से स्किन हो सकती है डैमेज, इन 7 ब्यूटी टिप्स से रखें चेहरे का ख्याल

नई दिल्ली। Beauty Tips: लॉकडाउन ने लोगों की दिक्कत को बढ़ा दिया है। जहाँ पहले लोग ऑफिस या कॉलेज से बचा हुआ समय पार्क या अपने साथियों के साथ व्यतीत करते थे। वहीं कोरोना की वजह से कोई घर से बाहर नहीं निकल पा रहा है। ज्यादातर लोग मोबाइल, लैपटॉप,टेलीविज़न को देख के अपना समय बिता रहें हैं। पर क्या आपको पता है कि इससे निकलने वाली किरणें बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक हो सकती है। इनको ज्यादा देखने से चेहरे में झुर्रियां, आंखों के नीचे कालापन या पिम्पल्स हो सकते हैं।
ऐसे में आपको अपनी स्किन की ज्यादा केयर करने की जरूरत होती है। नहीं तो त्वचा धीरे-धीरे खराब होती चली जाएगी।
beautiful skin
– आप अपनी स्किन में टमाटर का पेस्ट लगा सकते हैं,टमाटर आपकी स्किन से डेड सेल्स को निकाल देगा,और आपकी त्वचा कोमल हो जाएगी।
-दिनभर लैपटॉप में बैठे-बैठे काम करने के बाद ऑंखें बहुत थक जाती हैं, ऐसे में चेहरे और आखों में छोटे-छोटे बर्फ के टुकड़े लेकर मसाज करने से थकान दूर हो जाती है।
-स्किन को तरोताजा और साफ़ रखने के लिए आप थोड़ी-थोड़ी देर में ठंडे पानी से फेस जरूर धुलते रहें। इससे आपके फेस में जमी हुई गंदगी निकल जाएगी।
यह भी पढ़ें: बेदाग त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय
– आप गुलाबजल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, रात में सोने से पहले अपने चेहरे में गुलाबजल लगा के छोड़ दें। और सुबह सादे पानी से फेस वाश करें।
-तिल के पेस्ट को यदि चेहरे में लगाते हैं तो चेहरे में ग्लो आ जाता है।
– आंखों से कालापन और स्किन को राहत दिलाने के लिए आप खीरे के टुकड़ों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
– नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स होता है,इसलिए इसको खाने के साथ-साथ,चेहरे में भी लगाया जा सकता है।
यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में त्वचा का कैसे रखें ध्यान

ब्लू रेज जो कि स्किन के लिए सूरज की रोशनी से दो गुना ज्यादा नुकसानदायक होती है। लॉकडाउन के होने से लोग करीबन 6 -7 घंटे से ज्यादा वक्त इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में व्यतीत कर रहे हैं। ऐसे में स्किन समस्या को होना लाजिमी है। आप यदि ऊपर बताए गए इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपकी स्किन को कुछ मदद मिल सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो