scriptअपनी स्माइल को दें नयी चमक, दांतों व मसूड़ों का ऐसे रखें ख्याल | Dental care : home remedies for strong teeth, gums, beautiful smile | Patrika News

अपनी स्माइल को दें नयी चमक, दांतों व मसूड़ों का ऐसे रखें ख्याल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 18, 2023 02:08:36 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Strong teeth, Beautiful smile : जब हम ब्यूटी की बात करते हैं तो ना जाने क्यों अक्सर हम स्किन या हेयर के बारे में ही सोचते हैं। हममें से कई लोग डेंटल केयर को इग्नोर कर देते हैं। जबकि हमारी स्माइल हमारी सुंदरता में चार चांद लगा देती है। रेगुलर डेंटल केयर से दांतों का निखार तो होगा ही, साथ ही कई बीमारियों से भी निजात मिलेगी।

teethpower.jpg

How to care for your teeth : चमकदार दांत किसे अच्छे नहीं लगते पर क्या हम उनकी देखभाल करते हैं ? अक्सर कई लोग सुबह उठ कर दाँतों को ब्रश जरूर करते हैं लेकिन सिर्फ एक अनचाही ड्यूटी निभाने की तरह। डेंटिस्ट्स का कहना है की खाना खाने के तुरंत बाद ही हमारे दांतों पर प्लाक बनना शुरू हो जाता है। इसकी सफाई रोज ना हो तो यह प्लाक दांतों की सड़न या मसूड़ों की बीमारी का कारण बन सकता है। इसलिए जैसे हम चेहरे की सुंदरता के लिए कई जतन करते हैं वैसे ही अपने दांतों का भी हमें नियमित रूप से ध्यान रखना चाहिए। रेगुलर डेंटल केयर से दांतों का निखार तो होगा ही, साथ ही कई बीमारियों से भी निजात मिलेगी। ऐसा करने से ना सिर्फ हमारे दांत साफ़ रहेंगे, हमारी मुस्कान खिली-खिली होगी और हम दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी प्लाक, बैक्टीरिया से भी बचे रहेंगे। सही तरीके से दिन में कम से कम दो बार ब्रश और फ्लॉस करने से दांतों की सही देखभाल होती है।


1. Tongue Brush : अपने दांतों और जीभ के लिए अलग-अलग टूथब्रश का इस्तेमाल करें। अपनी जीभ क्लीन करने के लिए टंग ब्रश पर थोड़ा टूथपेस्ट लगाकर धीरे धीरे स्ट्रोक देते हुए अपनी जीभ साफ करें। इसके अलावा कभी कभी नमक और बेकिंग सोडा को मिक्स करके भी दांत और जीभ साफ कर सकते हैं। दिन में दो बार टंग क्लीन करने से मुंह की बदबू और बैक्टीरिया तो ख़तम होंगे ही साथ ही मुंह के स्वाद में भी सुधार आएगा। इससे हर तरह के टेस्ट जैसे मीठे- नमकीन, कड़वे-खट्टे के बीच अंतर कर पाएंगे।

2. Strong Gums : अपने मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए कम से कम दिन में दो बार अच्छी तरह से ब्रश और तीन से चार बार फ्लॉस करें। ज्यादा खट्टा या मीठा खाने से परहेज करें। जब भी आप इस तरह का कुछ खाते हैं तो खाने के तुरंत बाद फ्लॉस करें। मजबूत मसूड़ों के लिए एलोवेरा जेल लगाएं और धीरे-धीरे मसूड़ों के चारों ओर मालिश करें। इसके अलावा नमक के पानी से फ्लॉस करें।

3. Chewing Gum : खाना खाने के तुरंत बाद दांतो पर एसिड अटैक का रिस्क बढ़ जाता है। ऐसे में अगर कभी दांतो को ब्रश या फ्लॉस करना संभव नहीं हो तब शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने से दांतों और मसूड़ों की रक्षा करने में मदद मिलती है।
teethpower4.jpg

4. Regular floss : हर दिन कम से कम एक बार फ्लॉस करें। अगर आपको फ्लॉस करने की आदत नहीं है तो डाल लें। यह आपके मसूड़ों के लिए बेहतर है। फ्लॉस करने के लिए नमक के पानी के अलावा एलोवेरा जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है। मार्केट में मिलने वाले माउथवॉश की तरह ही इसे भी मुंह में अच्छी तरह घुमा कर थूकना चाहिए। ऐसा रोज दिन में तीन से चार बार करने से दांत और मसूड़े दोनों स्ट्रांग रहेंगे।

5. Clean your brush : अपने टूथब्रश को साफ करने के लिए, उनके ब्रिसल्स पर गर्म पानी डालें। ऐसा दांत ब्रश करने से पहले और बाद में करें। इसके अलावा गुनगुने पानी में नमक, एक चुटकी हल्दी डालकर अपने ब्रश की ब्रिसल्स डुबाते हुए कुछ समय के लिए उसमें छोड़ दें। ऐसा करने से इन पर जमे बैक्टीरिया छूट जाते हैं।

यह भी पढ़ें

क्यों जरूरी है हमारे लिए हाउस स्पैरो, जानिये किन कारणों से ये हो रहीं है लुप्त

ट्रेंडिंग वीडियो