पिंपल्स और झुर्रियों रहित गोरी त्वचा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय, तुरंत होगा फायदा

पिंपल्स और झुर्रियों रहित गोरी त्वचा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय, तुरंत होगा फायदा
गोरी और साफ त्वचा हर कोई चाहता है। ऐसे में आप प्राकृतिक उपचारों से त्वचा की देखभाल कीजिए और फिर देखिए उसे निखरते हुए।

Vikas Gupta | Updated: 12 Sep 2019, 05:42:35 PM (IST) सौंदर्य

गोरी और साफ त्वचा हर कोई चाहता है। ऐसे में आप प्राकृतिक उपचारों से त्वचा की देखभाल कीजिए और फिर देखिए उसे निखरते हुए।

गोरी और साफ त्वचा हर कोई चाहता है। ऐसे में आप प्राकृतिक उपचारों से त्वचा की देखभाल कीजिए और फिर देखिए उसे निखरते हुए।

त्वचा की सफाई के लिए -
बादाम का तेल एक बेहतर क्लिंजर है। इससे चेहरे के रोम-कूप खुलते हैं और गंदगी साफ होती है। आंखों के इर्द-गिर्द की त्वचा की सुरक्षा के लिए विशेष असरकारी है। तैलीय और सामान्य त्वचा के लिए एक कप दही में एक चम्मच संतरे का रस और एक चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह मिलाकर क्लिंजर बनाएं। कुछ देर चेहरे पर लगाकर नर्म टिश्यू से पोंछ लें। फिर ठंडे पानी से छींटे मार कर हौले-से सुखाएं। सूखी त्वचा के लिए ओटमील (जौ का आटा) और शहद का क्लिंजर बनाएं। अंगुलियों के पोरों से लगाएं। फिर गुनगुने पानी से धो डालें।

एसटिं्रजेंट और फ्रैशनर्स -
एसटिं्रजेंट खुले रोम-कूपों को बंद करते हैं। सौंदर्य प्रसाधन रोम-कूप में जाकर नुकसान करते हैं और फ्रेशनर जैसा नाम से ही जाहिर है, त्वचा को ताजगी और शीतलता प्रदान करते हैं। त्वचा की मालिश के लिए खीरे की आधी फांक लेकर उसे त्वचा पर गोल-गोल घुमाएं। स्वाभाविक रूप से सूखने दें, फिर धो डालें। घर पर ही फ्रेशनर तैयार करने के लिए एक छोटा चम्मच पिपरमेंट या पुदीने की पत्तियों को खौलते पानी में डालकर आधे घंटे तक पड़ा रहने दें। ठंडा होने पर छानकर पानी बोतल में भर दें, चेहरे की सफाई के बाद लगाएं।

झुर्रियों को दूर रखने के लिए -
फेशियल से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती। चेहरे में चमक आती है और चेहरा तनाव रहित दिखाई पड़ता है। जब घर पर ही झुर्रियों को दूर भगाने का उपचार करना हो, तो केले का प्रयोग सबसे उत्तम है। केले को मसल कर लेप को पतला करने के लिए उसमें एक छोटा चम्मच पानी या दूध मिला दें। इस लेप को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धोकर ठंडे पानी के छींटे दें और थपथपा कर सुखाएं।

पिंपल क्रीम -
यह क्रीम मुंहासों को सुखाती है, मुंहासों के दाग मिटाती है, झुर्रियों, विकृतियों और ब्लैक हैड्स को कम करती है। पिंपल क्रीम तैयार करने के लिए एक बड़ा चम्मच कैस्टर ऑयल, उतना ही ग्लिसरीन और उतना ही लिनोलिन मिलाकर एक कटोरी में डालें। कटोरी खौलते पानी के पतीले में रखें, जब मिश्रण अच्छी तरह मिल जाए, तो ठंडा करके बोतल में भर दें। हर रात, सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह सुखाएं और फिर आंखों के आसपास की त्वचा को बचाते हुए चेहरे पर पिंपल क्रीम लगाएं।

मॉइश्चराइजर -
मॉइश्चराइजिंग लोशन चेहरे को नमी देता है। शरीर की प्राकृतिक नमी की कमी को भी पूरा करता है। त्वचा को साफ और ताजगी भरा एहसास देता है।
शहद में चुटकी भर हल्दी मिलाकर पारंपरिक मॉइश्चराइजर बनाएं।
गुलाबजल, ग्लिसरीन और नींबू को बराबर मात्रा में मिलाकर उत्तम मॉइश्चराइजर तैयार करें।
आठ-दस सलाद के पत्ते अच्छी तरह धोकर एक गिलास पानी में उबालें। ठंडा होने पर छानकर बोतल में भर दें। हल्के हाथों से लगाकर कुछ मिनट बाद टिश्यू से पोंछ लें।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned