Beauty tips hindi - फ्रूट्स खाएं और दमकती त्वचा पाएं

Beauty tips hindi - फ्रूट्स खाएं और दमकती त्वचा पाएं

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Jan, 01 2019 07:32:43 PM (IST) | Updated: Jan, 01 2019 07:32:44 PM (IST) सौंदर्य

त्वचा काे सेहतमंद रखने के लिए बाहरी सुरक्षा के अलावा आंतरिक आहार की भी जरूरत हाेती है

त्वचा काे सेहतमंद रखने के लिए बाहरी सुरक्षा के अलावा आंतरिक आहार की भी जरूरत हाेती है। सर्दियाें के माैसम में जब शुष्क हवाएं आपके चेहरे की राैनक छीन लेती है ताे आंतरिक आहार के जरिए त्वचा काे सेहतमंद बनाया जा सकता है।आजकल बाजार में आंवला, पपीता और अनार काफी मिल रहे हैं, जिन्हें खाने या फिर चेहरे पर लगाने से सर्दियों में आपकी त्वचा चमक उठेगी। अगर आपको लगता है कि सर्दियों में आपकी स्किन बिल्कुल डल हो जाती है और चेहरे से चमक उड़ जाती है, तो इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करें, फायदा होगा।

कीवी:
इसमें विटामिन ई और ऐंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं। ये त्वचा की कोशिकाओं को लंबे समय तक ठीक रखते हैं।

अनार:
यह स्किन को स्वस्थ बनाता है। रोम छिद्र को साफ करके झुर्रियों और बारीक धारियों को चेहरे से मिटाता है। सर्दियों में इससे रोम छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा चमकदार हो जाती है।

पपीता:
यह विटामिन ए और ढेर सारे एंजाइमों से भरा होता है। साथ ही यह ऐंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी मदद करता है। यह डेड स्किन को हटाता है। ठंड में त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसे में अनार और पपीता खाने से फायदा मिलता है।

आंवला:
आंवला काफी पौष्टिक फल है और यह प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है। यह खून को साफ करता है जिससे त्वचा में चमक आ जाती है।

केला:
इसमें काफी मात्रा में पोटैशियम होता है जिससे रूखी त्वचा हाइड्रेट होती है। साथ ही इसमें विटामिन ई और सी होता है जो त्वचा को चमकदार बनाता है।

पाइनऐपल:
इसमें काफी सारा ऐंटीऑक्सीडेंट होता है, जो एक्ने, झाइयों, काले धब्बों, ब्लैकहेड्स से आपको बचाता है और रोम छिद्र को साफ करने में मदद करता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned