scriptGharelu nuskhe – दाग धब्बे हटाकर त्वचा में निखार लाता है नीम | Gharelu nuskhe - Homemade Neem face pack for glowing skin | Patrika News

Gharelu nuskhe – दाग धब्बे हटाकर त्वचा में निखार लाता है नीम

locationजयपुरPublished: Dec 12, 2018 05:14:32 pm

औषधीय गुणाें की खान नीम केवल बीमारियों से ही नहीं बचाता है बल्कि दाग धब्बे हटाकर त्‍वचा में निखार भी लाता है।

neem facepack

Gharelu nuskhe – दाग धब्बे हटाकर त्वचा में निखार लाता है नीम

औषधीय गुणाें की खान नीम केवल बीमारियों से ही नहीं बचाता है बल्कि दाग धब्बे हटाकर त्‍वचा में निखार भी लाता है।चेहरे पर नीम की पत्तियों का लेप लगाने से फुंसियां व मुंहासे मिट जाते हैं।ताे आइये जानते हैं नीम के कुछ और सौंदर्यवर्धक लाभ-
– 10 नीम की पत्‍तियों को संतरे के छिलकों के साथ पानी में उबालिये। इसका पेस्‍ट बना कर उसमें शहद, दही और सोया मिल्‍क मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। हफ्ते में तीन बार इसे अपने चेहरे पर लगाने से आपको मिलेगा एक निखरता हुआ चेहरा। साथ ही आपके चेहरे से पिंपल, वाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स और पोर्स छोटे हो जाएंगे।
– रात काे एक कॉटन बॉल को नीम के पानी में डुबोकर उससे अपना चेहरा साफ करें। इससे आपको मुंहासों, झाइयां और ब्‍लैकहेड्स से निजात मिलेगी। एक अकेला नीम आपको इतनी सारी सौंदर्य समस्याएं से निजात दिला सकता है।
नीम एलो वेरा फेस पैक
यह नीम को चेहरे पर लगाने का सबसे आसान तरीका है। इससे चेहरे के अंदर तक छुपी गंदगी निकल जाती है और चेहरा तुरंत चमकदार और सुन्दर दिखने लगता है।
कैसे बनाए

एक चम्मच नीम के पाउडर में दो बड़े चम्मच एलो वेरा मिला लें।रुई में कुछ बूँद गुलाबजल लें और इससे पहले चेहरे को साफ कर लें ताकि चेहरे पर से तेल और साड़ी गंदगी धुल जाए।चेहरे को सूखने दें। अब बनाये गए पेस्ट को चेहरे पर गोल गोल लगा लें।15 मिनट तक रहने दें और उसके बाद धो लें।

नीम, एप्‍पल साइडर वेनिगर, शहद फेस पैक
इस आयुर्वेदिक मास्क से चेहरे के दाग धब्बे हटते हैं, चेहरे की चमक बढ़ती है और चेहरा एक हफ्ते में साफ दिखने लगता है।

कैसे बनाए
एक छोटा चम्मच नीम पाउडर में एक बड़ा चम्मच सेब की मदिरा वाला सिरका और एक चम्मच शहद मिलाएं।पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक सूखने दें। स्क्रब करें और चेहरा धो लें।
नीम, गुलाबजल फेस पैक
इस मास्क में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे चेहरे पर पड़े दाग धब्बे मिट जाते हैं।

कैसे बनाए
मुट्ठी भर नीम के पत्तों को लेकर पाउडर बना लें।इस पाउडर में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें।अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें।15 मिनट बाद धो लें।
-नीम एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर भी है। पानी में उबालकर और शहद मिलाकर तैयार किया गया नीम का पेस्‍ट बालों में लगाने से रूसी की समस्‍या खत्‍म होती है। साथ ही आपके बाल मुलायम भी बनते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो