scriptHair Care Tips: बालों काे सफेद हाेने से राेक देता है इन खास चीजाें के मेल, जानिए क्या | Hair Care Tips: Reetha, Amla, Shikakai paste for Healthy Hair | Patrika News
सौंदर्य

Hair Care Tips: बालों काे सफेद हाेने से राेक देता है इन खास चीजाें के मेल, जानिए क्या

Hair Care Tips: बालों की सफेदी राेकने के लिए ये तीन चीजें लोहे की कढ़ाई में रात को भिगो दें जिससे आयरन की मात्रा मिश्रण की उपयोगिता को और बढ़ा दे। अगले दिन इस पेस्ट को बालों में लगाएं…

Nov 21, 2019 / 06:54 pm

युवराज सिंह

Hair Care Tips: Reetha, Amla, Shikakai paste for Healthy Hair

Hair Care Tips: बालों काे सफेद हाेने से राेक देता है इन खास चीजाें के मेल, जानिए क्या

hair care Tips: आयुर्वेद में बालों के लिए रीठा, आंवला और शिकाकाई को बेहद उपयोगी माना गया है। विशेषज्ञों के अनुसार आंवला बालों को कलर करने का काम करता है और इन तीनों का मिश्रण बालों के सफेद होने के क्रम को धीमा कर देता है।
ऐसे लगाएं:
आवश्यकतानुसार रीठा,आंवला और शिकाकाई को समान अनुपात में लोहे की कढ़ाई में रात को भिगो दें जिससे आयरन की मात्रा मिश्रण की उपयोगिता को और बढ़ा दे। अगले दिन इस पेस्ट को बालों में लगाएं। गर्मियों में इसे 15 मिनट और सर्दियों में 20-25 मिनट तक बालों में लगाने के बाद पानी से सिर धो लें। इसे आप रोजाना भी लगा सकते हैं।
तेल लगाना जरूरी
सिर की त्वचा रूखी न हो इसलिए रीठा, आंवला व शिकाकाई लगाने से पहले या बाद में बालों में तेल जरूर लगाएं। किशोरावस्था से ही इसे लगा सकते हैं, इसका कोई नुकसान नहीं होता। कलरिंग के लिए पेस्ट में मेहंदी मिला सकते हैं।

Home / Health / Beauty / Hair Care Tips: बालों काे सफेद हाेने से राेक देता है इन खास चीजाें के मेल, जानिए क्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो