Hair Care Tips: इस तरह से करें तेल की मालिश, नहीं झड़ेंगे बाल

Hair Care Tips: बालों की मजबूती के लिए भोजन में दाल, सोयाबीन, पनीर, दूध अधिक लें। गर्भवती में खून की कमी न हो इसका पूरा खयाल रखें क्योंकि इससे बाल झड़ने लगते हैं

By: युवराज सिंह

Published: 10 Oct 2019, 05:46 PM IST

Hair Care Tips In Hindi: बाल चमकदार, मजबूत और सुलझे हुए हैं तो इन्हें हैल्दी हेयर कहते हैं। लेकिन इन दिनों बालों का झड़ना या सफेद होना गंभीर समस्या बन गई है। शरीर में पोषक तत्त्वों की कमी के कारण बाल कमजोर होकर टूटते हैं। बालों में कलरिंग के साथ उनको अच्छा लुक देने के लिए मशीनों का प्रयोग भी वजह है। तनाव से शरीर के तापमान में असंतुलन से बाल सफेद हो जाते हैं।

ये हैं कारण ( Hair Loss Causes )
गंजापन, बालों के झड़ने या सफेद होने के कई अन्य कारण भी हैं। वजन कम करने के लिए अचानक से क्रैश डाइटिंग फॉलो करने से शरीर में पोषक तत्त्वों की कमी हो जाती है। इसके अलावा धूम्रपान, थायरॉइड डिसऑर्डर (असंतुलन), बुखार, लगातार सर्दी-जुकाम रहने से भी बाल टूटते या सफेद होते हैं। डैंड्रफ से भी बाल टूटते हैं। इसके लिए एंटी फंगल क्रीम या शैंपू का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

ऐसे रोकें बालों का झड़ना ( How To Stop Hair Fall )
बालों की मजबूती के लिए भोजन में दाल, सोयाबीन, पनीर, दूध अधिक लें। गर्भवती में खून की कमी न हो इसका पूरा खयाल रखें क्योंकि इससे बाल झड़ने लगते हैं। गंजेपन का आखिरी इलाज हेयर ट्रांसप्लांट है जिसमें सिर के पिछले व निचले भाग से बाल निकालकर प्रभावित हिस्स पर लगा देते हैं। बाल की बाहरी परत को क्यूटिकल कहते हैं जो मशीन के प्रयोग से डैमेज हो जाती है। इसलिए स्टे्रटनर आदि का प्रयोग कम करें।

अपनाएं घरेलू नुस्खे ( Home Remedies For Hair Fall )
बालों की मजबूती हड्डियों की मजबूती पर निर्भर करती है। कई बार लोग सुबह सोकर उठते हैं तो बालों को तेजी से रगड़ते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से काफी बाल टूटकर गिर जाते हैं। भोजन में कैल्शियम व प्रोटीन के साथ देसी-घी, हरी सब्जियां, गाजर, लौकी, पालक अधिक खाएं। अणु तेल या गाय के घी की ऊपरी परत की दो-दो बूंद नाक में डालनी चाहिए। आयुर्वेदिक तेल भृंगराज या अन्य तेल को गुनगुना कर सिर की मसाज ( Scalp Massage With Oil ) करने से भी लाभ होता है।

घबराएं नहीं : एक दिन में करीब सौ बाल झड़ रहे हैं तो घबराएं नहीं। ये वे बाल हैं जिनकी उम्र पूरी हो चुकी है व जिनके टूटने के बाद उनकी जगह नए बाल आएंगे। अगर सौ से अधिक बाल रोजाना झड़ रहे हैं तो तुरंत डॉक्टरी सलाह लें। बालों की मजबूती के लिए इनकी जड़ों को पोषण मिलना जरूरी है। इसके लिए खानपान के अलावा तेल मालिश जरूरी है। हेयर वॉश से पहले तेल मालिश करें।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned