इस पेस्ट से मिनट में गायब हाे जाएगी चेहरे से झाइयां, चमकेगी त्वचा

इस पेस्ट से मिनट में गायब हाे जाएगी चेहरे से झाइयां, चमकेगी त्वचा

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Dec, 06 2018 06:47:33 PM (IST) | Updated: Dec, 06 2018 06:47:34 PM (IST) सौंदर्य

प्रदूषण भरे वातावरण आैर बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की झाइयां बढ़ जाती है।झाइयां की वजह से चेहरे की खूबसूरती आेझल हाे जाती है

प्रदूषण भरे वातावरण आैर बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की झाइयां बढ़ जाती है।झाइयां की वजह से चेहरे की खूबसूरती आेझल हाे जाती है। इसलिए चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए इनकी देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है।आज हम आपकाे बताते एेसे घरेलू टिप्स जिन्हें अपनाकर आप झाइयां दूर कर अपने चेहरे की सूंदरता काे बरकारार रख सकते हैं:-

- रात को नींद न आने से भी चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं, जिन्हें दूर करने के लिए रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह धोएं। एक चम्मच मलाई में तीन या चार बादाम पीसकर दोनों का पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट काे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और सो जाए। सुबह उठकर बेसन से चेहरे को धो लें।

- आधा नीबू व आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच बेसन लें। अब इन चीजों को आपस में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट-सा बना लें। अब इस मिश्रण का मास्क चेहरे पर तीन या चार बार लगाएं। झाइयां समाप्त हो जाएंगी और आपका चेहरा भी निखर जाएगा।

- दिन में एक गिलास गाजर का रस बिना नमक-मिर्च-शकर मिलाए पिएं, इससे चेहरा तो सुर्ख होगा ही, साथ ही झाइयां भी समाप्त हो जाएंगी।

- ताजा टमाटर काटकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करने से थोड़े दिनों के उपरांत चेहरे की झाइयां कम हो जाएंगी और रंगत भी निखर जाएगी।

- चेहरे पर ताजे नीबू को मलने से भी झाइयों में लाभ होता है।
- चेहरे पर झाइयां तेज धूप पड़ने के कारण भी हो जाती हैं। अतः तेज धूप से जहां तक हो सके चेहरे को प्रभावित न होने दें।
- सेब खाने और सेब का गूदा चेहरे पर मलने से भी झाइयां दूर होती हैं।
- झाइयों को समाप्त करने के लिए आप खाने में सलाद का नियमित प्रयोग करें।

Ad Block is Banned