चेहरे की झुर्रियां हटाए, त्वचा में कसावट लाए आलू

सब्जी के ताैर पर खाया जाने वाला आलू केवल खाने के लिए नहीं बल्कि त्वचा की रंगत निखारने में भी बहुत उपयाेगी है

By: युवराज सिंह

Published: 10 Mar 2019, 08:21 PM IST

सब्जी के ताैर पर खाया जाने वाला आलू केवल खाने के लिए नहीं बल्कि त्वचा की रंगत निखारने में भी बहुत उपयाेगी है। आलू में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को पोषित करने का काम करते हैं।आलू में मौजूद विटामिन सी, प्रोटीन, जिंक और कॉपर त्वचा को पोषण देने का काम करते हैं। ये सभी तत्व बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में मददगार होते हैं। अाइए जानते हैं आलू से कैसे निखारे त्वचा:-

- झुर्रियों पर कच्चे आलू को पीसकर लगाने से फायदा होता है।

- आलू पीसकर त्वचा पर लगाने से सौंदर्य में निखार आता है। इसमें माैजूद स्टार्च से त्वचा में कसावट आती है।

- त्वचा की एलर्जी या अन्य त्वचा संबंधी रोग होने पर आलू का प्रयोग करना चाहिए। कच्चे आलू का रस लगाने से भी त्वचा संबंधी रोगों में फायदा होता है।

- ऑयली त्वचा के लिए आलू के रस और टमाटर के रस को समान मात्रा में मिला लें। इस घोल को रूई की मदद से चेहरे और गले पर लगाएं। इस मास्क के इस्तेमाल से त्वचा की रंगत तो निखरेगी ही साथ ही ऑयली स्किन की समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा।

अन्य फायदे
- चोट लगने पर आलू का प्रयोग करना चाहिए। चोट लगने के बाद कई बार त्वचा नीली पड़ जाती है। ऐसे में कच्चा आलू पीसकर लगाने से फायदा होता है।

- उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को आलू खाना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है।
- आलू को उबालकर या भूनकर खाने से इसके पौष्टिक तत्व आसानी से पच जाते हैं क्योंकि इसमें स्टार्च, पोटेशियम और विटामिन-ए और विटामिन- डी पर्याप्त मात्रा में होता है।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned