Gharelu nuskhe - इन घरेलू टिप्स से घर पर ही पाएं मनचाहा निखार

सर्दियाें की सर्द हवाआें ने अगर आपके चेहरे आैर त्वचा की नमी छीन ली है ताे इन आसान घरेलू तरीकाें से आप अपनी खाे

By: युवराज सिंह

Published: 18 Dec 2018, 08:31 PM IST

सर्दियाें की सर्द हवाआें ने अगर आपके चेहरे आैर त्वचा की नमी छीन ली है ताे इन आसान घरेलू तरीकाें से आप अपनी खाेर्इ हुर्इ रंगत वापस ला सकते हैं। ताे आइए जानते है चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने वाले घरेलू टिप्स के बारे में :-

बादाम से निखरी त्वचा
तीन-चार बादाम दूध में भिगो दें। जब फूल जाएँ तब उन्हें दूध में पीसकर लेप बना लें और रात को सोने से पहले कुछ देर तक चेहरे पर मालिश करें और सुबह पानी से चेहरा धो लें।

बेसन से दाग-धब्बे दूर
बेसन में थोड़ा दही मिलाकर लेप बना लें और उसे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने दें। फिर चेहरे को पानी से धो लें। इससे त्वचा का रंग सुधरेगा तथा चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झुर्रियाँ आदि दूर होंगी।

रस निखारे रंग
दूध, शहद, संतरे का रस तथा गाजर का रस लेकर अच्छी तरह मिलाकर लेप तैयार कर लें। इससे चेहरे पर धीरे-धीरे मालिश करें। कुछ देर बाद चेहरा धो लें।

चने का उबटन
चने के आटे को गुनगुने दूध में भिगो दें। थोड़ी देर रखने के बाद इसमें चंद बूंदे नींबू का रस निचोड़ दें। थोड़ी हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी की मदद से निकाल दें।

फलाें से निखरेगी रंगत
रूखी त्वचा पर आप फलों का रस या गूदा इस्तेमाल कर सकती हैं। खूब पका हुआ केला मैश करें और शहद मिला लें। इसमें नीबू का रस मिला सकती हैं। इसे चेहरे पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से धो लें।पके हुए पपीते का छिलका उतारकर उसका अंदर का भाग मसल कर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरे में नया निखार आता है।

टमाटर का फायदा
टमाटर चेहरे के लिए प्राकृतिक ब्लीच होता है। टमाटर के टुकड़े को चेहरे पर रगड़कर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इससे आपकी त्वचा तरोताजा रहेगी और ब्लैकहैड्स भी दूर होंगे।

गुलाब जल फेसपैक
बादाम पाउडर, गुलाब जल, ग्लिसरीन और नीबू के रस को बराबर-बराबर मिलाकर पेस्ट करा लें। इसे चेहरे पर पूरी रात लगा रहने दें। सुबह चेहरा साफ करें। पहले गुनगुने फिर ठंडे पानी से चेहरा धोएं। फिर फर्क देखिए, कांतिमय चमकदार त्वचा। ऐसा हर दूसरे दिन करें।

हल्दी फेसपैक
त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी एक अच्छा तरीका है। पेस्ट बनाने के लिए हल्दी और बेसन या फिर आटे का प्रयोग करें। हल्दी में ताजी मलाई, दूध और आटा मिला कर गाढा पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned