scriptBeauty tips hindi – आंखाें के काले घेराें काे जड़ से मिटा देता है गुड़ | jaggery natural properties ensure for skin stays healthy | Patrika News

Beauty tips hindi – आंखाें के काले घेराें काे जड़ से मिटा देता है गुड़

locationजयपुरPublished: Dec 14, 2018 08:14:24 pm

पौष्टिक तत्वाें से भरपूर गुड़ केवल सेहत के लिए ही अच्छा नहीं हाेता बल्कि चेहरे की खूबसूरती बनाएं रखने में भी मददगार हाेता है

jaggery for skin glow

Beauty tips hindi – आंखाें के काले घेराें काे जड़ से मिटा देता है गुड़

पौष्टिक तत्वाें से भरपूर गुड़ केवल सेहत के लिए ही अच्छा नहीं हाेता बल्कि चेहरे की खूबसूरती बनाएं रखने में भी मददगार हाेता है। गुड़ के फेसपैक से चेहरे के दाग-धब्बे, झुर्रिया दूर हाे जाती है आैर चमक बरकरार रहती है।ताे आइए जानते है गुड़ से कैसे चमकाएं चेहरा :-
– चेहरे की त्वचा को चमकने के लिए भी गुड़ बहुत ही अच्छा उपाय है। ऐसे में रोजाना सुबह के समय गुड़ पानी पीना शुरु कर दे। इससे आपका पेट साफ होगा और त्वचा चमकने लगेगी।
– उम्र बढ़ने के साथ या फिर किसी और कारण से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है। गुड़ में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट चेहरे को रिंकल फ्री रखते हैं। गुड़ को खाने से झुर्रियां कम होने के साथ ही उम्र भी कम लगेगी।
– आँखों के काले गहरे दूर करने के लिए गुड़ का इस्तेमाल लिया जाता है। इसके लिए गुड़ में नीबू का रस, और थोडा गुलाबजल मिला दे।अब इसे आँखों के निचे लगा ले। काले घेरे दूर होंगे।
– त्वचा में कसावट लेन के लिए गुड़ बहुत अच्छा उपाय है।इसके लिए गुड़ को बारीक कूट ले और इसे मुल्तानी मिटटी का पाउडर मिला दे। साथ ही थोडा सा दही मिला दे। 10 मिनट के लिए इस पैक चेहरे पर लगा।
– चेहरे पर एक्ने और मुंहासों को दूर करे के लिए गुड़ खाए। आप चाहे तो इसका पेस्ट भी चेहरे पर लगा सकते हैं। पेस्ट बनाने के लिए 1 चम्मच गुड़, 1 चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच नींबू का रस, चुटकीभर हल्दी और थोड़ी गर्म ग्रीन टी मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो