scriptGharelu nuskhe – नीम की पत्तियां लगाओ और खूबसूरत त्वचा, चमकते बाल पाओ | know Amazing Benefits Of Neem Leaves For Skin and Hair | Patrika News
सौंदर्य

Gharelu nuskhe – नीम की पत्तियां लगाओ और खूबसूरत त्वचा, चमकते बाल पाओ

नीम की सूखी पत्तियां पीसकर मेहंदी, आंवला, रीठा, शिकाकाई में मिलाकर बालों में एक घंटा लगाकर धोने से बाल काले व मुलायम होते हैं

Jan 11, 2019 / 02:54 pm

युवराज सिंह

neem paste

Gharelu nuskhe – नीम की पत्तियां लगाओ और खूबसूरत त्वचा, चमकते बाल पाओ

आयुर्वेद के अनुसार नीम की पत्तियां एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीएलर्जी होती हैं। इनका उपयोग करने से बालों और त्वचा में नई जान आ जाती है। जानते हैं कैसे :

बालों के लिए : नीम की सूखी पत्तियां पीसकर मेहंदी, आंवला, रीठा, शिकाकाई में मिलाकर बालों में एक घंटा लगाकर धोने से बाल काले व मुलायम होते हैं और डेंड्रफ भी दूर होता है।
शैंपू में प्रयोग : लोहे के बर्तन में आंवला, रीठा, शिकाकाई, एलोवेरा के साथ नीम की पत्तियां 1-2 रात के लिए भिगोएं। इसके बाद उबालकर, छानकर व ठंडा करके शैंपू की तरह प्रयोग करें।
तेल में प्रयोग : लोहे के बर्तन में 200 ग्राम नारियल या सरसोंं केे तेल में 2 मुट्ठी नीम की पत्तियों का पेस्ट, आंवला, एलोवेरा और दानामेथी मिलाकर गर्म करें व ठंडा होने पर प्रयोग करें। हफ्ते में 2 बार इस तेल से सिर में मालिश करें।
त्वचा रोगों में : खुजली, घमोरियां, एग्जीमा, सोराइसिस और कुष्ठ आदि त्वचा संबंधी रोगों में नीम की पत्तियों का लेप बनाकर लगाने से लाभ होता है।

परहेज : नीम की पत्तियों व निंबोली के उपयोग से एक घंटा पहले और एक घंटा बाद कुछ न खाएं वर्ना इनका उचित लाभ नहीं मिलता।

Home / Health / Beauty / Gharelu nuskhe – नीम की पत्तियां लगाओ और खूबसूरत त्वचा, चमकते बाल पाओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो