जानिए सुंदर होने से जुड़े भ्रम और उनकी सच्चाई

कई बार लोग सौंदर्य संबंधी अपनी-अपनी सलाह देने लगते हैं। जैसे बार-बार बालों पर कंघी करने से चमक बढ़ती है, सनस्क्रीन लोशन सिर्फ गर्मी में लगाएं। ऐसे में इनकी सच्चाई को जानना जरूरी है- तो आइये जानते है इसके बारे में ।

Vikas Gupta

July, 1807:47 PM

खूबसूरती की बात आते ही लोग काफी सजग हो जाते हैं व सुंदरता से जुड़ी हर बात को ध्यान में रखते हैं। लेकिन कई बार लोग सौंदर्य संबंधी अपनी-अपनी सलाह देने लगते हैं। जैसे बार-बार बालों पर कंघी करने से चमक बढ़ती है, सनस्क्रीन लोशन सिर्फ गर्मी में लगाएं। ऐसे में इनकी सच्चाई को जानना जरूरी है- तो आइये जानते है इसके बारे में ।

भ्रम - बालों पर बार-बार कंघी करने से इनकी चमक बढ़ती है

तथ्य : काले, घने व लंबे बालों की चाहत में बालों का खास ध्यान रखना अच्छी बात है लेकिन बार-बार बालों को कंघी करते रहना सही नहीं। बालों को शैम्पू करने के बाद क्रीमी कंडीशनर लगाने से ये मुलायम बने रहने के साथ सुलझे रहते हैं। मोटे दांत वाली कंघी बालों के लिए फायदेमंद है। गीले बालों में कंघी करने से बचें।

भ्रम - सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग सिर्फ गर्मियों के मौसम में ही करें
तथ्य : सूरज की तेज व हानिकारक किरणें त्वचा को हर मौसम में सीधे तौर पर नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में यह धारणा गलत है कि गर्मी में ही इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। हर मौसम में घर से बाहर निकलते समय चेहरे व खुली त्वचा पर हर बार एसपीएफयुक्त सनस्क्रीन लोशन लगाएं। यह यूवीए किरणों से त्वचा का बचाव करेगा।

भ्रम - लिपिस्टिक, काजल को फ्रिज में रखने से इनकी लाइफ बढ़ती है।
तथ्य : ज्यादातर घरों में महिलाएं लिपिस्टिक, काजल या अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खराब होने से बचाने व लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए फ्रिज में रखती हैं। इससे ये रूम टेम्परेचर में पिघलने से बच जाती हैं और इनकी शेप बनी रह सकती है। लेकिन उपयोग की लाइफ नहीं बढ़ती है।

भ्रम - रेगुलर कंडीशनिंग से नहीं होती दो मुंहे बालों की समस्या।
तथ्य : नियमित कंडीशनिंग से बालों को पोषण मिलता है और दो-मुंहे बाल भी कुछ हद तक सुलझ जाते हैं, लेकिन वे ठीक नहीं हो सकते। इस समस्या को सुलझाने के लिए खराब बालों को काट देना बेहतर विकल्प है। हर 4-6 हफ्तों बाद बालों को थोड़ा ट्रिम करा लें, जिससे वे व्यवस्थित रहें।

भ्रम - झुर्रियों का कारण त्वचा का रूखा होना है
सच्चाई : त्वचा पर झुर्रियों का कारण बढ़ती उम्र का असर है। इस दौरान त्वचा में कोलेजन की कमी से रूखी त्वचा पर रिंकल्स अन्य प्रकार की त्वचा की तुलना में ज्यादा दिखते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि त्वचा रूखी है तो झुर्रियां दिखेंगी। त्वचा कैसी भी हो लोशन या क्रीम लगाएं।

भ्रम - विटामिन-ई से त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं

सच्चाई : इस बात का कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं। हां, यह जरूर कह सकते हैं कि विटामिन-सी युक्त चीजें खाने व इसके प्रोडक्ट प्रयोग में लेने से त्वचा को पोषण मिलता है जिससे इसमें नमी व चमक बनी रहती है। इससे त्वचा संबंधी दिक्कतें नहीं होती।

Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned