scriptSide effects of Hair Removing Cream : हेयर रिमूविंग क्रीम आपके लिए हो सकती है खतरनाक, सेंसिटिव स्किन वाले तो बिलकूल भी न करें | Know Side sffects of Hair removing cream specially for Sensitive Skin | Patrika News

Side effects of Hair Removing Cream : हेयर रिमूविंग क्रीम आपके लिए हो सकती है खतरनाक, सेंसिटिव स्किन वाले तो बिलकूल भी न करें

locationनई दिल्लीPublished: Sep 15, 2021 07:20:53 pm

Submitted by:

Archana Pandey

हेयर रिमूविंग क्रीम बाल हटाने का आसान तरीका होता है क्योंकि इससे बाल हटाने में दर्द नहीं होता है। इसलिए इसका यूज लोग कर लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता हेयर रिमूविंग क्रीम किस तरह से बाल निकालती है और ये आपके लिए कितनी खतरनाक हो सकती है। चलिए जानते हैं।

hair_removing.jpg

Hair Remove

नई दिल्ली: हेयर रिमूविंग क्रीम को बाल हटाने का आसान तरीका होता है क्योंकि इससे सबसे कम दर्द होता है। इसलिए इसका यूज लोग कर लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता हेयर रिमूविंग क्रीम किस तरह से बाल निकालती है और ये आपके लिए कितनी खतरनाक हो सकती है। चलिए जानते हैं।
वैसे तो शरीर के अनचाहे बाल कई तरह से हटाए जा सकते हैं जैसे- वैक्सिंग, शेविंग और क्रीम आदि। इनमें वैक्सिंग कराने से सबसे ज्यादा दर्द होता है। वहीं, शेविंग में करने से थोड़ी बहुत जलन सी होती है। इन दोनों की अपेक्षा क्रीम सबसे कम दर्द देने वाला तरीका माना जाता है।
hair_removing1.jpg
इस तरह काम करती है हेयर रिमूविंग क्रीम
हेयर रिमूविंग क्रीम में कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड और पोटैशियम हाइड्रॉक्साइड जैसे केमिकल होते हैं। जिसके कारण जब क्रीम को स्किन पर लगाया जाता है, तो बाल गल जाते है और टूटकर बाहर आ जाते हैं। इस तरह से दर्द भी नहीं होता और बाल भी निकल जाते हैं।
हेयर रिमूविंग क्रीम से होने वाले नुकसान
लेकिन इस क्रीम में मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। स्किन में जलन हो सकती है, स्किन काली पड़ सकती है और अगर सेंसिटिव स्किन हैं तो रैशेज भी हो सकते हैं। इसके अलावा रिमूविंग क्रीम का पीएच भी आपकी स्किन को खराब करता है। सेंसिटिव स्किन वालों को नुकसान ज्यादा होगा। इसलिए कभी भी इसका यूज करें, तो क्रीम का पीएच टेस्ट कर लें। अगर आपकी स्किन पर पहले से कोई चोट या खरोंच वगैरह है तो वहां हेयर रिमूविंग क्रीम बिल्कुल भी न लगाएं। इससे केमिकल बर्न का खतरा रहता है।
hair_removing2.jpg
इस तरह से करें क्रीम का इस्तेमाल
अगर आपको हेयर रिमूविंग क्रीम का यूज करना बहुत ही जरूरी है। तो बताए गए वक्त तक ही इसको लगाकर रखें और अच्छी तरह साफ कर दें। लेकिन क्रीम से बाल जल्दी वापस आते हैं क्योंकि यह बालों को सतह से जला देती है।
बाल हटाने का सही और बेस्ट तरीका
एक्सपर्ट्स का मानना है कि प्राइवेट पार्ट्स पर हेयर रिमूविंग का इस्तेमाल न ही करें। अगर कर रहे हैं तो बेहद सतर्कता बरतें। प्यूबिक हेयर हटाने का बेस्ट तरीका कैंची से ट्रिमिंग माना जाता है। इसके अलावा हाथ पैरों के बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग अच्छी होती है। इससे बाल जड़ से निकलते हैं और इससे डेड स्किन भी निकल जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो