script

ओटमील स्क्रब और टी ट्री ऑयल से बचें मच्छर और कीड़े के काटने पर होने वाली खुजली से

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2023 03:09:51 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Mosquito, Insect Bites Desi Cure: गर्मी के मौसम में कीटाणु, मच्छर और कीड़े अक्सर परेशान करते हैं। ऐसे में स्किन की देखभाल मुश्किल हो जाती है। यहां तक की कई बार मच्छर या किसी कीड़े के काटने से त्वचा पर रैश और खुजली होने लगती है। इस तरह की आम समस्या से आराम पाने के लिए कुछ होम रेमेडीज दी गयी है:

mosquito.jpg

Soothe Mosquito and Insect Bites Naturally with Home Remedies

Mosquito, Insect Bites Desi Cure: गर्मियों में क्या कभी आपने अपनी त्वचा पर अचानक लाल रैश, सूजन या खुजली महसूस की है ? क्या कभी आपको लगा है जैसे किसी ने आपको चुमटी काटी है और आपकी स्किन पर खारिश महसूस हो रही है? यदि ऐसा है तो आप पर किसी मच्छर, मक्खी या इन्सेक्ट ने अटैक किया है। गर्मियों के दिनों में मच्छर और कीड़े का काटना काफी आम परेशानी है। इनके काटने से अक्सर त्वचा पर लाल रैश, सूजन, खुजली और कभी-कभी दर्द भी होता है। इसका कारण यह है की जब यह कीटाणु हमें काटते है तो वे त्वचा पर लार छोड़ता है, जो कुछ व्यक्तियों में एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है जिससे खुजली और सूजन हो जाती है। कुछ मामलों में, मच्छर या कीड़े के काटने से हल्का दर्द या चुभने वाली सनसनी हो सकती है। अधिकांश केस में कुछ दिनों के अंदर यह अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ लोगों को अधिक गंभीर घाव अनुभव हो सकता है, जिन्हें मेडिकल केयर की आवश्यकता होती है। हालांकि छोटे-मोटे रैश, खुजली और चुभन का उपचार होम रेमेडीज से किया जा सकता है।

mosquito2.jpg

यहां मच्छर या किसी अन्य कीड़े के काटने पर इलाज के तौर पर कुछ होम रेमेडीज बताई जा रही है। याद रहे यदि आपकी एलर्जी या रिएक्शन सीरियस है और त्वचा ज़्यादा इन्फेक्टेड है तो तुरंत मेडिकल हेल्प लीजिये। सीरियस ना होने पर यह रेमेडीज आसानी से तकलीफ दूर कर सकती है।

Cold Compress: सूजन को कम करने और खुजली को शांत करने के लिए कोल्ड कम्प्रेस सबसे आसान और सुरक्षित उपाय है।

Aloe Vera: शुद्ध एलोवेरा में एंटी-इंनफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो खुजली को कम कर सकते हैं। एलो वेरा जेल को सीधे एफ्फेक्टेड एरिया पर लगाएं और छोड़ दें।

Baking Soda: बेकिंग सोडा खुजली को दूर करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और त्वचा पर (जहां इन्सेक्ट ने काटा है ) लगाएं और लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर धोएं।
mosquito3.jpg

Turmeric and Honey: काटने पर थोड़ी मात्रा में शहद और ज़रा सी हल्दी मिक्स करके लगाएं। इन में नेचुरल गुण होते हैं जो खुजली से राहत दिला सकता है।

Tea Tree Oil: टी ट्री ऑइल ना सिर्फ खुजली को कम करता है बल्कि इन्फेक्शन को रोकने में भी मदद करता है। इसकी कुछ बूंदों को नारियल तेल के साथ मिक्स करें और इसे खुजली वाली जगह पर लगाएं।

Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर स्किन, बाल, स्कैल्प और दांतों में चमक के लिए बेस्ट रेमेडी है। यह खुजली को दूर करने और सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है। त्वचा पर कॉटन बॉल की मदद से इसे लगाएं और कुछ देर तक रखें फिर धो लें।

Oatmeal Scrub: आधा कप ओट्स, एक चमच शहद, एक चुटकी हल्दी और मिक्स करने के लिए दूध (दो से तीन चमच)। ओट्स को बीस मिनट पानी मैं भीगा कर रखें। जब अच्छे से भीग जाए तो निचोड़ कर एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। अब इसे एक दुसरे बाउल में डालें और उसमें हल्दी शहद और दूध मिलाएं और मिक्स करते हुए पेस्ट तैयार करें। इस स्क्रब को खुजली वाले भाग पर लगाएं और धीरे- धीरे मसाज करें। थोड़ी देर छोड़ दें। सूखने पर ठन्डे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें

सात ऐसी Hobbies जो हाइपरटेंशन से कर सकती हैं आपकी रक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो