scriptMothers Day 2023: हर्बल हेयर केयर, उन मदर्स के लिए जिन्हें है हेयर फॉल की शिकायत | Mothers Day 2023: Easy Herbal Hair Care Tips for Moms to Stop Hairfall | Patrika News
सौंदर्य

Mothers Day 2023: हर्बल हेयर केयर, उन मदर्स के लिए जिन्हें है हेयर फॉल की शिकायत

Mothers Day 2023: मदर्स की लाइफ किसी रोलर कोस्टर राइड से कम नहीं होती है। उनके लाइफ, मूड्स और हेल्थ कंडीशंस की तरह ही उनके बाल (और हार्मोन) भी खुशनुमा, चमकीले और रेशमी से लेकर रूखे बेजान होकर टूटने तक कई उतार-चढ़ाव देखते हैं। आज इस आर्टिकल में बात करते हैं मदर्स के हेयर हेल्थ की। यहां कॉस्मेटोलॉजिस्ट नमिता पंढरीपांडे द्वारा दिए गए बालों की देखभाल के नेचुरल उपाय हर माँ को ना केवल चमकदार बाल देंगे बल्कि उन बालों की ख़ूबसूरती में अन्दर से बाहर तक एक सेहतमंद निखार भी लाएंगे।

May 09, 2023 / 10:34 am

Namita Kalla

haircare0.jpg

Mothers Day 2023: Effective Herbal Hair Care Tips for Moms, Tackle Hair Fall Naturally

Mothers Day 2023: एक माँ होना आसान नहीं! यह एक खूबसूरत एहसास होने के साथ ही एक बड़ी जिम्मेदारी का काम है और माँ होने की जिम्मेदारी अक्सर तनाव का कारण बन जाती है। देखा गया है ही मदर्स खुद की देखभाल के लिए मिले समय से समझौता कर लेती हैं। तनाव और सेल्फ केयर न करने का सबसे पहला नतीजा होता है बालों का झड़ना। अक्सर लम्बे बालों की देखरेख के साथ ही बालों का झड़ना या बालों की क्वालिटी में गिरावट को संभालना मुश्किल हो जाता है। इससे कई तरह की समस्याएं पैदा होती है क्यूंकि सिर्फ़ ख़ूबसूरत दिखने के लिए नहीं बल्कि अपने स्वास्थ्य के लिए बालों की जरूरतों पर ध्यान देना आवश्यक है। मदर्स डे को ध्यान में रखते हुए एक्सपर्ट नमिता पंढरीपांडे, कॉस्मेटोलॉजिस्ट, आर&डी पर्सनल केयर, नेटसर्फ कम्युनिकेशन्स ( Namita Pandharipande, cosmetologist, R&D personal care, Netsurf Communications) ने हमारे साथ कुछ सरल टिप्स साझा किये हैं जिन्हें फॉलो करने से हर माँ अपने बालकों के साथ-साथ अपने बालों का भी ध्यान रख सकेंगीं। उन्हें भी अपने बच्चों की तरह मजबूत बनाए रखेंगीं।

haircare09.jpg

Discover Herbal Hair Care Routine To Combat Hair Fall in Moms

1. Hair Oiling: हफ्ते में कम से कम दो बार हेयर ऑयल ज़रूर लगाएं। एक अच्छे हेयर ऑयल को अपनी दिनचर्या में शामिल करना बालों के विकास को बढ़ा सकता है और मौजूदा बालों को अच्छी तरह से हाइड्रेट कर सकता है।बालों का तेल बालों के पोअर्स और सिर की त्वचा दोनों को पोषण देता है। हर्बल ऑयल से मसाज करना हमारे ट्रेडिशन में शामिल है। हेयर ऑयल जैसे बादाम का तेल, नारियल तेल, तिल तेल और ऑलिव ऑयल(जैतून का तेल) का उपयोग कर सकते हैं।

2. Herbal Shampoo: आपके सिर की त्वचा के पोअर्स अनचाहे अतिरिक्त तेल, कणों और गंदगी के जमाव से बंद हो जाते हैं, जिन्हें आपको नियमित रूप से बालों को धोकर निकालना चाहिए। ऐसे में एलोवेरा, हिबिस्कस, विटामिन-ई और टी ट्री ऑयल जैसे नैचरल अर्क या घटकों वाले शैम्पू चुन सकते हैं। इसके अलावा सामान्य गुनगुने पानी और हल्की मालिश के साथ बालों की हर सप्ताह में दो या तीन बार सफाई करें।

यह भी पढ़ें

फिजिकल फिटनेस ही नहीं इमोशनल हेल्थ के लिए भी एक्सरसाइज है जरूरी

haircare00.jpg

3. Herbal Conditioner: अक्सर बालों के डेमेजेड हिस्से को पोषण देकर कमज़ोर हिस्से का इलाज करने के लिए अक्सर हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है। हर्ब्स से सिर की त्वचा की अलग-अलग समस्याओं जैसे रूखापन, बालों का झड़ना आदि का इलाज कर सकते हैं और साथ ही उनकी रक्षा भी कर सकते हैं। एक अच्छी क्वालिटी वाला हर्बल हेयर कंडीशनर बालों के हेयर फिलामेंट्स के भीतर पोषक तत्वों को सील भी कर देता है। इन हर्बल हेयर कंडीशनर में आम तौर पर एलोवेरा, नींबू, नीम, गुलाब और चंदन जैसे गुणकारी तत्व शामिल होते हैं।

4. healthy Diet: हमारे बाल हमारी हेल्थ का आईना है। यह सुनिश्चित करें कि आपकी डाइट हेल्दी और बैलेंस्ड हो, साथ ही यह भी कि आप हर समय हाइड्रेटेड रहें। अपनी डाइट में ताज़े मौसमी फल और सब्ज़ियां, हाई क्वालिटी प्रोटीन के साथ ही कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट शामिल करें। बालों के उपयुक्त रखरखाव में बाल और शरीर के बाकी हिस्सों की देखभाल करना शामिल है।

यह भी पढ़ें

इंटरनेट यूज करने वाले वृद्ध इस बिमारी से रह सकते हैं दूर, जानें यहां

Home / Health / Beauty / Mothers Day 2023: हर्बल हेयर केयर, उन मदर्स के लिए जिन्हें है हेयर फॉल की शिकायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो