scriptचेहरे के मुंहासे, सफेद दाने व झुर्रियों को इन घरेलू तरीकों से करें दूर | Remedies For Whiteheads Removal | Patrika News

चेहरे के मुंहासे, सफेद दाने व झुर्रियों को इन घरेलू तरीकों से करें दूर

locationजयपुरPublished: Jul 27, 2019 05:42:06 pm

चेहरे पर सफेद रंग के दाने या बेहद बारीक फुंसियां व्हाइटहेड्स कहलाती हैं। ऐसा तब होता है जब चेहरे के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं।

remedies-for-whiteheads-removal

चेहरे पर सफेद रंग के दाने या बेहद बारीक फुंसियां व्हाइटहेड्स कहलाती हैं। ऐसा तब होता है जब चेहरे के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं।

चेहरे पर सफेद रंग के दाने या बेहद बारीक फुंसियां व्हाइटहेड्स कहलाती हैं। ऐसा तब होता है जब चेहरे के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। जिस कारण स्किन से अतिरिक्त तेल बाहर नहीं आ पाता और चेहरे की रौनक लगभग खत्म हो जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं-

शहद कारगर-
थोड़ा-सा शहद लेकर उसे सफेद दानों पर हल्के हाथों से मालिश करते हुए लगाएं। एक घंटे बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। नियमित तौर पर शहद का प्रयोग बंद हुए रोमछिद्रों को खोलता है। साथ ही त्वचा पर अचानक से होने वाली तैलीय गांठें या दाने खत्म हो सकते हैं। शहद में नेचुरल नमक होता है जो त्वचा में नमी बरकरार रखते हुए कसावट लाकर उसे मुलायम बनाता है।

हरी मेथी की पत्तियां-
हरी मेथी की पत्तियों को धोकर अच्छी तरह से मैश करें व इसके रस को निचोड़ लें। अब इस रस को रुई के फाहे से चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। पत्तियों को दूसरी तरह से भी प्रयोग कर सकते हैं। दही और मेथी की पत्तियों को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे के प्रभावित हिस्से पर सूखने तक लगाएं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में एक या दो बार ऐसा कर सकते हें।

ग्वारपाठा (एलोवेरा)-
इसके गूदे में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा संबंधी रोग को ठीक करने में असरदार हैं। इसे सफेद फुंसियों पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। इसे रातभर के लिए छोड़कर सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें। एक माह तक ऐसा करने से समस्या में फायदा होता है।

चंदन और गुलाबजल –
चंदन पाउडर और गुलाबजल त्वचा को ठंडक देने के साथ साफ भी करते हैं। चंदन पाउडर में गुलाबजल मिलाकर उसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धोएं। यह अतिरिक्त तेल सोख लेता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो