scriptSkin Care Tips: चुटकियाें में बेदाग चमकती रंगत के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स | Skin Care Tips: Easy home Tips To get Glowing and Soft Skin | Patrika News

Skin Care Tips: चुटकियाें में बेदाग चमकती रंगत के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

locationजयपुरPublished: May 08, 2020 05:47:15 pm

Skin Care Tips: बदलते माैसम में त्वचा का बेजान और सख्त हो जाना एक आम समस्या है। लेकिन समय पर इनका इलाज न करने से आपकी त्वचा की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपकी त्वचा भी बदलते मौसम की मार झेल रही है तो कुछ घरेलू नुस्खों से आप अपनी त्वचा की रंगत बनाए…

Skin Care Tips: Easy home Tips To get Glowing and Soft Skin

Skin Care Tips: चुटकियाें में बेदाग चमकती रंगत के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

Skin Care Tips In Hindi: बदलते माैसम में त्वचा का बेजान और सख्त हो जाना एक आम समस्या है। लेकिन समय पर इनका इलाज न करने से आपकी त्वचा की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपकी त्वचा भी बदलते मौसम की मार झेल रही है तो कुछ घरेलू नुस्खों से आप अपनी त्वचा की रंगत बनाए रख सकते हैं। आइए जानते हैं बेदाग और मुलायम त्वचा पाने के घरेलू नुस्खों के बारे में
– एक बड़ी चम्मच नीम की सूखी पत्तियां, दो बड़ी चम्मच जौ का आटा, दो बड़ी चम्मच चने का आटा, दो बड़ी चम्मच मुलतानी मिट्टी का पाउडर, आधा चम्मच शहद, कुछ बूंद नीबू का रस मिलाकर लेप तैयार करें और चेहरे पर लगाने से भी दाग-धब्‍बे कम होते हैं।
– ओटमील के चूरे में थोड़ा-सा दूध मिलाएं। पेस्ट तैयार कर लें। त्वचा पर लगाकर सूखी उंगलियों से दो से तीन मिनट तक मसाज करें। 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। पानी से धो लें।
– ड्राई स्किन को बार-बार साफ करने की जरूरत नहीं होती। त्वचा को साफ और मॉश्चराइज करने के लिए शहद बेस्ट ऑप्शन है। कुटे हुए बादाम और शहद मिलाकर एक पेस्ट बना लें और चेहरे पर पांच से सात मिनट के लिए लगाकर साफ कर लें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप एक छोटे चम्मच दूध में पांच बूंदे कैमोमाइल तेल डालकर चेहरे पर लगा सकते हैं।
– कुछ गांठ ताजा हल्दी, बड़ी चम्मच मलाई, कुछ बूंदें गुलाबजल लें। अब हल्दी को काट कर सिल कर पीस लें। इसमें मलाई और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर कुछ दिन तक हर रोजाना लगाने से त्वचा साफ-सुथरी और बेदाग बनेगी।
डाइट का रखें ध्यान
अगर आपकी डाइट संतुलित है और आप पोषण से भरपूर आहार ले रहे हैं तो इसका प्रभाव आपकी त्वचा पर भी दिखता है। अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करें। ताजा फल आहार में होने से आप त्वचा में नई जान डाल सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो