scriptइन घरेलू उपायों से दूर होगी बाल झड़ने की समस्या | These home remedies will remove the problem of hair loss | Patrika News

इन घरेलू उपायों से दूर होगी बाल झड़ने की समस्या

locationजयपुरPublished: Oct 24, 2019 03:40:02 pm

इसी तरह रीठा और शिकाकाई से बालों को धोना ठीक रहता है। गीले बालों में तेल लगाने से बचना चाहिए। रात को सोते वक्त मसाज करने से बाल स्वस्थ रहते हैं।

इन घरेलू उपायों से दूर होगी बाल झड़ने की समस्या

home remedies will remove the problem of hair loss

बालों को झड़ने से बचाने के लिए मेथी के चूर्ण में एलोवेरा और पानी मिलाकर उसे गीला कर लें। इसके बाद उसका लेप बालों पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद बाल को धो लें। नियमित करने से फायदा होगा। डैंड्रफ से निजात पाने के लिए नीम के तेल में कर्पूर मिलाकर सिर की मसाज करें। आयुर्वेद विशेषज्ञ के अनुसार दही व नींबू के पेस्ट से सिर की मसाज करें और फिर उसे धूल लें। इसी तरह रीठा और शिकाकाई से बालों को धोना ठीक रहता है। गीले बालों में तेल लगाने से बचना चाहिए। रात को सोते वक्त मसाज करने से बाल स्वस्थ रहते हैं।

आयुर्वेद में है बालों का कारगर इलाज –
भृंगराज रसायन, भृंगराज चूर्ण, आंवला चूर्ण, मिश्री, काली तिल को पीसकर सुबह-शाम रोजाना पांच ग्राम पानी के साथ खाने पर बाल झड़ने की समस्या खत्म होती है और बाल मजबूत होते हैं। तनाव की वजह से बाल झड़ रहा है तो सिर के ऊपर तेल व दूध की धारा छोड़ी जाती है जिसे सिरोधारा कहते हैं।

तेल भी होता फायदेमंद-
बालों को झड़ने से बचाने के लिए तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। सरसों या तिल का तेल घर से बाहर निकलते वक्त नाक में डाल लें। अणु तेल नाक में डालने से बाल झड़ने की समस्या खत्म होती है। बाल मजबूत होने के साथ झड़ने और सफेद होने की समस्या दूर होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो