scriptThese plants will help to keep the skin young | त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करेंगे ये पौधे, मिलेगा कई समस्याओं से छुटकारा | Patrika News

त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करेंगे ये पौधे, मिलेगा कई समस्याओं से छुटकारा

  • तुलसी(Holy Basil) के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से झाईयां और एक्ने दूर होते हैं

  • एलोवेरा(Aloe vera) त्वचा के दाग-धब्बे, ड्राईनेस, डलनेस और तमाम समस्याओं को दूर करने में मदद करता है

नई दिल्ली

Published: December 15, 2020 09:33:10 pm

नई दिल्ली। खूबसूरत और बेदाग त्वचा हर किसी लड़की पहली पंसद होती है। और ऐसी त्वचा को बनाए रखने के लिए हर लड़कियां महंगे से महंगे प्रोडक्ट का उपयोग करती हैं। लेकिन ये मंहगे प्रोडेक्ट का असर मात्र कुछ समय के लिए ही होता है इसके बाद स्किन पर इनके नुकसान भी देखने को मिलते है। लेकिन हमारे आसपास ऐसे औषधिय पौधे होते हैं जिनकी मदद से आप त्वचा में प्राकृतिक चमक पा सकती हैं। ये त्वचा के अंद छुपी गंदगियों को साफ करने के साथ ही कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते है। यदि आप त्वचा मं प्राकृतिक चमक पाना चाहते है तो चलिए जानते है उन पौधों के बारे में जो आप घर की बालकनी में लगा सकती हैं।

skin problem
skin problem

नीम हैं मुहांसों पर असरदार

किसी भी गमले में आप एक नीम के पौधे को घर पर लगा सकती हैं। लेकिन इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि ये ज्यादा बढ़ने ना पाए। कील-मुहांसों और एक्ने की समस्याओं के जड़ से मिटाने के लिए नीम की पत्ती काफी अच्छा औषधिय उपचार है। नीम की पत्तियों को पीसकर इसका गाढ़ा पेस्ट चेहरे पर लगाने से यह फोड़े-फुंसियों को दूर करने का काम करता है।

तुलसी हैं झाईंयों पर असरदार

तुलसी के पौधे का उपयोग घर घर म किया जाता है इस पौधे की पत्तियों से कई शारीरित फायदे होते है।  तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण होते है। तुलसी की पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से झाईयां और एक्ने दूर होते हैं।

ऐलोवेरा जेल

ऐलोवरा को आर्युवेद में संजीवनी बूटी का नाम दिया गया है। इसकी पत्तियों के गूदे को निकालकर चेहरे पर लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे, ड्राईनेस, डलनेस और तमाम समस्याएं दूर होती है इसके साथ ही यह ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा।

पुदीना है असरदार

मिंट एक्स्ट्रैक्ट कील-मुंहासों को दूर करने में मदद करता है। पुदीने की पत्तियों की पीसकर चेहरे पर इसका पेस्ट लगाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day Live Updates : लाल किले से पीएम मोदी ने दिया नया नाराइस देश की मिट्टी में है सामर्थ्य, शहीदों ने अंग्रेजों की हिला दी थी नींव, भारत लोकतंत्र की जननी: PM मोदीIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोIndependence Day 2022 : 26 जनवरी और 15 अगस्त के झंडारोहण में क्या फर्क है? जानिए झंडा फहराने के नियम'आजादी के अमृत महोत्सव' के तहत भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती 30 गांवों के विकास के लिए शुरू हुई अनूठी पहलIndependence Day 2022: आजादी के बाद खेल की दुनिया में भारत का बेमिसाल सफरIndependent Day Special: 15 अगस्त भारत ही नहीं इन तीन देशों का भी स्वतंत्रता दिवस, जानिए इनकी कहानीIndependence Day 2022 Sports Quiz: दिमाग लगाए और बताए आप भारत के ओलंपिक प्रदर्शन को कितनी अच्छी तरह जानते हैं?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.