scriptGharelu nuskhe – सर्दियों में ये 3 टिप्स आजमाएं, चमकदार मुलायम त्वचा पाएं | Three Homemade remedies for glowing soft skin in winter | Patrika News

Gharelu nuskhe – सर्दियों में ये 3 टिप्स आजमाएं, चमकदार मुलायम त्वचा पाएं

locationजयपुरPublished: Dec 30, 2018 06:16:28 pm

सर्दियों में शुष्क हवाअाें की वजह से त्वचा रुखी हो जाती है, जिससे आपकी खूबसूरती कहीं खो जाती है

glowing skin in winter

Gharelu nuskhe – सर्दियों में ये इन 3 टिप्स आजमाएं, चमकदार मुलायम त्वचा पाएं

सर्दियों में शुष्क हवाअाें की वजह से त्वचा रुखी हो जाती है, जिससे आपकी खूबसूरती कहीं खो जाती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर अपनी त्वचा का रूखापन दूर उसे चमकदार अाैर मुलायम बना सकती हैं। जानिए क्या हैं वे नुस्खे-
दही का प्रयोग
ड्राई स्किन हो तो आप दही का इस्तेमाल कर त्वचा की शुष्की को दूर कर सकते हैं। त्वचा पर ब्लीचिंग की जरूरत हो तो चेहरे पर दही लगा सकते हैं यानी घरेलू नुस्खों में दही त्वचा की रंगत निखारने में बहुत लाभदायक है।
घर पर बनाएं स्क्रब
सर्दियों में त्वचा में ग्लो लाने के लिए एक चम्मच मसूर की दाल, एक चम्मच जौ का आटा, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चुटकी हल्दी और दो बूंद शहद को कच्चे दूध में मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। इस स्क्रब को सुबह व शाम चेहरे पर पांच मिनट तक हल्के हाथों से मलें और छोड़ दें। दस मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से स्किन में धीरे-धीरे ग्लो आने लगेगा और रंग भी निखरेगा।
नींबू व दही का प्रयोग
त्वचा को तरोताजा बनाने के लिए आप नींबू का रस दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर कुछ दिनों में ही आप चेहरे पर बदलाव पाएंगे। दही त्वचा पर मॉइश्चराइजर का काम करता है यानी त्वचा की नमी लौटाता है और त्वचा को मुलायम बनाता है। दरअसल, दही में मौजूद लेक्टिक एसिड त्वचा पर फेशियल मास्क की तरह कार्य करता है और त्वचा के भीतरी छिपी गंदगी को बाहर करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो