Murumuru Butter: मुरुमुरु मक्खन से त्वचा काे मिलता है पाेषण, बाल भी रहते हैं सेहतमंद

Murumuru Butter Benefits: मुरुमुरु मक्खन अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें कोको बटर की तरह एक फैटी एसिड प्रोफाइल होता है, जैसे कि लॉरिक एसिड और मिरिस्टिक एसिड, जो आपकी त्वचा की नमी बनाए रखने में मददगार होते हैं...

By: युवराज सिंह

Updated: 02 Apr 2020, 02:01 PM IST

Murumuru Butter Benefits in Hindi: बटर यानि मक्खन पुराने समय से ही त्वचा और बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। आज के समय में कोको और शीया बटर प्रमुख तौर पर स्किन और बालों की देखभाल के उपयोग में लिया जाता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे बटर के बारे में जो गुणों में कहीं ज्यादा है। और वो है मुरुमुरु बटर, जीहां मुरुमुरु बटर त्वचा की रंगत और बालों की सेहत बनाए रखने के लिए खासा लोकप्रिय हो रहा है। यह प्राकृतिक मक्खन आमतौर पर न केवल त्वचा और बालों को नरम करने के लिए उपयोग किया जाता है, बल्कि उनको पोषण भी देता है। आइए जानते हैं मुरुमुरु बटर के फायदों के बारे में

मुरुमुरु बटर के फायदे ( Murumuru Butter Benefits )

1. प्राकृतिक त्वचा मॉइस्चराइजर
मुरुमुरु मक्खन अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें कोको बटर की तरह एक फैटी एसिड प्रोफाइल होता है, जैसे कि लॉरिक एसिड और मिरिस्टिक एसिड, जो आपकी त्वचा की नमी बनाए रखने में मददगार होते हैं। नहाने के बाद इसे त्वचा पर लगाने से नमी बनी रहेगी। आप इसका उपयोग लिप बाम के तौर पर भी कर सकते हैं। जो आपके होंठों को हाइड्रेट रखेगा।


2. बालों को नरम मुलायम बनाता है
अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण मुरुमुरु मक्खन एक लोकप्रिय हेयरकेयर उपचार बन गया है। नहाने पहले बालाें पर इसकी मालिश से बालाें काे पाेषण मिलता है। उनका रूखापन दूर हाेता है। इसके अलावा यह मक्खन स्वाभाविक रूप से सूरज की क्षति, गर्मी और अन्य हानिकारक यौगिकों से बालाें काे बचाता है।

3. मुंहासों को रोकने में मददगार
अगर आपको नारियल का तेल आपकी त्वचा के लिए भारी लगता है, तो मुरुमुरु मक्खन एक अच्छा विकल्प हो सकता है।कोकोआ मक्खन और नारियल तेल जैसे अन्य मॉइस्चराइजिंग तेलों की तुलना में, यह कम कॉमेडोजेनिक है। इसके उपयाेग से त्वचा के राेमछिद्र बंद नहीं हाेते। जिससे मुंहासे हाेने का खतरा भी नहीं रहता है। हालांकि तैलीय त्वचा की अपेक्षा यह शुष्क त्वचा के ज्यादा अनुकूल हाेता है।

4. झुर्रियों हटाता है
मुरुमुरु मक्खन में एंटी एजिंग गुण हाेते हैं जाे आपकी स्किन से झुर्रियों को दूर रखते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए वसा में घुलनशील विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट है जो स्वस्थ त्वचा, बालों और आंखों के लिए जिम्मेदार है। विटामिन ए त्वचा पर एंटी-एजिंग प्रभावों के लिए जाना जाता है।

4. चमकदार बालों को बढ़ावा देता है
बालों की चमक बनाए रखने के लिए , मुरुमुरु मक्खन जैसे वसा युक्त कंडीशनर का उपयोग करें जो आपके बालों को हाइड्रेट रखता है और उनकी प्राकृतिक चमक को बरकरार रखता है।

5. एक्जिमा में मददगार
एक्जिमा सहित शुष्क त्वचा की स्थिति, त्वचा में कम वसा के स्तर से जुड़ी होती है। मुरमुरे मक्खन जैसी वसा युक्त क्रीम लगाने से त्वचा की नमी को फिर से भरने और सूखापन और जलन को कम करने में मदद मिल सकती है।

Show More
युवराज सिंह Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned